रायपुर

कई केंद्रों में EVM मशीन में खराबी के चलते मतदान शुरू होने में काफी वक्त लगा, फिर भी राजधानी के मतदान केंद्रों में भीड़

रायपुर। रायपुर लोकसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों में आज सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है | जिसके चलते हर बूथ में लंबी कतार लग गई। लोगों को वोट देने के लिए औसतन एक घंटे कतार में खड़ा होना पड़ रहा है। कई केंद्रों में EVM मशीन में खराबी के चलते मतदान शुरू होने में काफी वक्त लग गया।

राजधानी रायपुर के कई केंद्रों में मशीन खराबी और अन्य अव्यवस्थाओं के बीच सुबह 11 बजे तक लगभग 26.05 % मतदान हो चूका था। रायपुर ग्रामीण के बूथ क्रमांक 141 में 7.45 बजे मतदान शुरू हुआ। मशीन में तकनीकी दिक्कत आई थी। दल ने मॉक पोल भी देर से शुरू किया। बूथ पर वोटर्स की भीड़ से लंबी कतार और लंबी होती जा रही थी। लोग सुबह 6 बजे से ही आ चुके थे। देरी को लेकर वोटर नाराजगी जताने लगे तो सेक्टर अधिकारी व्यवस्था बनाए रखने की बजाए वोटर्स पर ही अपना गुस्सा उतारते रहे। वे ड्यूटी लगने का गुस्सा वोटर पर उतार रहे थे। वह मतदाता सूची को दो इंच की दूरी पर लाकर चेक करती रही। वहीं यहां की पीठासीन अधिकारी भी रिटायरमेंट के करीब हैं। मतदान केंद्रों में अव्यवस्था भी बहुत थी। पंखे हैं तो चल नहीं रहे। इस तरह की अव्यवस्था के बीच पहला वोट 7.45 को पड़ा। लाइन में सीनियर सिटीजन के लिए कोई प्राथमिकता नहीं रही। इससे समझा जा सकता है कि ड्यूटी लगाने में कैसी ढिलाई बरती गई। परेशान हालत में लाइन में लगे लोग कलेक्टर, एसपी यहां तक कि प्रत्याशियों को कॉल करने लगे।

सेजबहार डूंडा में भी तीन में से एक मशीन के खराब होने से सुबह नौ बजे तक वोट शुरू नहीं हो पाया। फाफाडीह के शाहिद हेमू कालाणी वार्ड में भी देर से मतदान शुरू हुआ। बताया जा रहा है कि यहां बूथ क्रमांक 49 में एक घंटे से मशीन खराब थी। दो ईवीएम मशीन बदलने के बाद भी देर तक मतदान की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। जिसके चलते मतदाओं की काफी भीड़ इकट्ठा हो गई। मतदाता नाराज होकर वापस घर लौटने लगे। ऐसा ही मामला नवा रायपुर में देखने को मिला है। यहां 2 गांवों में मतदान शुरू होने में काफी विलंब हुआ, जिसके चलते मतदाताओं में भारी नाराजगी देखने को मिली। नवागांव खपरी और राखी में मतदान की प्रक्रिया में काफी विलंब हुआ। बताया जा रहा है कि यहां हजारों मतदाता सुबह 6 बजे से ही मतदान करने के लिए पहुंचे हुए। लेकिन ईवीएम मशीन में खराबी के चलते समय पर मतदान शुरू नहीं सका।