शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

जेईई मेंस में प्रयास विद्यालय का दबदबा, 150 छात्रों ने किया जेईई एडवांस क्वालीफाई

रायपुर। जेईई मेन्स परीक्षा में छत्तीसगढ़ के प्रयास आवासीय विद्यालयों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस वर्ष जेईई मेन्स 2022-23 में प्रयास विद्यालयों 312 विद्यार्थियों में से 150 ने जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किया है। इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विभागीय मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, सचिव आदिम जाति विभाग डीडी सिंह एवं आयुक्त शम्मी आबिदी ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

बतादें कि प्रयास विद्यालयों में अध्ययनरत् अधिकांश बच्चे ग्रामीण परिवेश एवं जनजातीय वर्ग से आते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा के लिए इनका चयन होना गर्व की बात है। रायपुर प्रयास बालक आवासीय विद्यालय के सर्वाधिक छात्रों ने क्वालीफाई किया है। घोषित परिणामों में प्रयास बालक आवासीय विद्यालय रायपुर के सर्वाधिक 34 छात्रों, दुर्ग के 25,  कन्या आवासीय रायपुर की 19, प्रयास बिलासपुर से 15, जगदलपुर से 13, अंबिकापुर से 7, जशपुर और कांकेर से 14-14 तथा प्रयास आवासीय विद्यालय कोरबा से 9 विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित की है।

प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में दाखिला राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है तथा इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक उत्कृष्ट शिक्षा की व्यवस्था है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की उत्कृष्ट शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश करने के लिए सक्षम बनाना है। इन विद्यालयों से अब तक 107 विद्यार्थी आईआईटी, 305 विद्यार्थी एनआइटी एवं ट्रिपल आईटी एवं 47 विद्यार्थियों एमबीबीएस के लिए चयनित हुए है, जो उक्त संस्थानों में प्रवेश लेकर अध्ययनरत् है।