शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

सीजन रहते बच्चों के रोजाना डाइट में 'आम' को करें शामिल... बनाएगा उन्हें बेहद खास... जानिए अन्य फायदे

आम फलों का राजा है और इसी वजह से ये आम बच्चों के दिलों पर राज करता है। ये बच्चों का मनपसंद फल होने के साथ ही हेल्दी भी होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए। बच्चों को यही 'आम' बना सकता है खास, तो इंतजार किस बात का, रोजाना अपने बच्चों के डाइट में शामिल करें मैंगो शेक या फिर स्लाइस और कराइए फायदा। 

आंखों की रोशनी- बचपन से ही बच्चों की आंखों की रोशनी का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बच्चों को मैंगो शेक पिला सकते हैं। आंख लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगी। क्योंकि मैंगो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही आंखों के ड्राइनेस की समस्या को भी कम करता है। 

मेमोरी बूस्ट- आम में ग्लूटामिक एसिड पाया जाता है, जो मेमोरी को बूस्ट करने के साथ ही याद करने की क्षमता को बढ़ाता है। बच्चे को इसे पिलाने से उनका शरीर भी लंबे समय तक हेल्दी रहता है और उनकी याददाश्त भी तेज होती है। 

हाइड्रेट- मैंगो शेक बच्चों की स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रख सकता है, इससे स्किन मुलायम बनती है और लंबे समय तक ग्लोइंग भी रहती है। 

खून बढ़ाए- बच्चों को मैंगो शेक पिलाने से खून की कमी नहीं होती, क्योंकि आम में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है। एनीमिया की शिकायत नहीं होने देता है। 

वजन बढ़ाए- अगर आपका बच्चा कमजोर है और उसका वजन नहीं बढ़ रहा है तो ऐसे में उसे मैंगो शेक पिलाएं, इससे तेजी से वजन बढ़ता है। मैंगो शेक को दूध में मिलाकर बनाने से इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिस वजह से बच्चे का जल्दी वेट गेन होता है।