शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

स्वस्थ और निरोगी रहना है, तो... इस भारतीय फल का करें नियमित सेवन... 60 की उम्र में भी रखेगा जवान

डेस्क। नियमित खानपान के साथ मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फलों और उनके जूस के सेवन की सलाह दी जाती है। यह भी कहा जाता है कि जूस के मुकाबले फलों का सेवन शरीर को कहीं ज्यादा फायदा पहुंचाता है। यूं तो हर मौसम के अलग—अलग फल होते हैं, पर आज के दौर में ज्यादातर फल सालभर मिल जाते हैं, पर उनका सेवन आपको वक्त के मिजाज को देखते हुए करने की सलाह दी जाती है। 

इसके बावजूद कुछ फल ऐसे हैं, जो केवल अपने मौसम में मिलते हैं, इनमें तरबूज भी शामिल है। भारी—भरकम नजर आने वाला यह तरबूज गर्मियों के मौसम में ही नजर आता है और इसकी पैदावर गर्मियों में ही होती है, ताकि इसके सेवन से आप तरोताजा रह सकें। 

तरबूज मानव शरीर के लिए एक ऐसा फल है, जिसमें औषधि तत्वों की भरमार है। सड़कों पर आसानी से बिकने वाला यह फल स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी है। आमतौर पर लोग इसे महज आनंद लेने के उद्देश्य से खा लिया करते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि यदि पूरी गर्मी इसका नियमित सेवन किया जाए, तो यह सालभर आपके शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद कर सकता है। 

तरबूज पानी से भरपूर फल है, जिसकी वजह से यह गर्मियों के लिए खास माना जाता है। इसके सेवन से गर्मी में काफी राहत मिल जाती है, तो शरीर के भीतर पानी की जरुरत को यह पूरा करने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। तरबूज आंतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है। 

— तरबूज में विटामिन सी और बी6 पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इन विटामिनों की मात्रा बढ़ाने से त्वचा में नई कोशिकाएं बनती हैं और त्वचा चमकदार
— तरबूज में लाइकोपीन नामक एक ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। इससे शरीर के कैंसर सेल्स को कमजोर होने में मदद मिलती है।
— तरबूज में कम कैलोरी होती हैं, इसलिए अधिक मात्रा में खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा, तरबूज में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जो भूख को कम करती है और पेट को भी भरा महसूस कराती है।
— तरबूज में पोटेशियम होता है जो दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। पोटेशियम के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है और दिल के ब्लड वेसल को भी मजबूत बनाया जा सकता है। इसके अलावा, तरबूज में विटामिन सी, बी6 और पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।
— तरबूज एक ऐसा फल है जो बड़े पैमाने पर उपजता है और इसे गर्मियों का फल माना जाता है। यह फल भारत प्रचलित है और अनेक स्थानों पर उपजता है। इसे उगाने के लिए तापमान, मृदा, पानी आदि की उचित मात्रा का ध्यान रखना आवश्यक होता है। तरबूज का जूस, सलाद, खीर, चटनी, शेक, सूप आदि तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।