शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

वजन और मोटापे का दुश्मन है लौकी... स्वाद और सेहत से भरपूर... और भी हैं कई गुण

हेल्थ डेस्क। आज के दौर में ज्यादातर लोगों की शिकायत मोटापा और बढ़ता हुआ वजह है। ऐसे में लोग तरह—तरह के बाहरी उपायों के बारे में खोजबीन करते रहते हैं, तो हजारों—लाखों रुपए बर्बाद करने के बाद भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिल पाती है। 

आमतौर पर लोगों की मानसिकता यह होती है कि दवाईयों के जरिए सबकुछ ठीक हो जाएगा, लेकिन वास्तविकता यह है कि दवाईयों से केवल विकार उत्पन्न होता है, समाधान नहीं मिलता। जबकि प्रकृति ने इंसानों की शारीरिक समस्याओं के लिए कई साधन दे रखे हैं। बस जरूरत है कि हम उसका सही समय पर सही तरह से उपयोग कर लें। इनमें से ही एक लौकी है, जो गुणों की भरमार है। स्वाद के साथ सेहत के लिए यह रामबाण सब्जी और औषधि दोनों का काम करती है। 

लौकी कम कैलोरी और उच्च फाइबर के कारण वजन घटाने के लिए एक मज़ेदार सब्जी है। एक कप लौकी में केवल 14 कैलोरी और 2 ग्राम फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करता है, जिससे आपके कैलोरी का सेवन कम हो जाता है। लौकी में फैट भी कम होता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है जो वजन कम करना चाहते हैं।

बेहतर पाचन के लिए कारगर
लौकी फाइबर से भरपूर होती है, जो मल त्याग को आसान बनाती है और कब्ज को रोकने में मदद करती है। यह पाचन में सुधार और एसिडिटी को कम करने में भी मदद करती है। लौकी का जूस कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी एक लोकप्रिय उपाय है।

सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद
लौकी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। लौकी में थोड़ी मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है।

शुगर के लिए भी कारगर
लौकी में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लडस्ट्रीम में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है. यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और मधुमेह के खतरे को कम करता है। लौकी घुलनशील फाइबर से भी समृद्ध है, जो शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है।

शारीरिक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी
लौकी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है। यह सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है।

पानी की कमी को करता है पूरा
लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्मी के महीनों में शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद करती है। लौकी का जूस पीने या लौकी खाने से डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक से बचा जा सकता है।

चमकदार त्वचा के साथ बालों का ख्याल
लौकी में विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए आवश्यक होते हैं। यह समय से पहले बुढ़ापा रोकने में मदद करता है, झुर्रियों को कम करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। लौकी के रस का उपयोग त्वचा और बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है।

बीमा​री में लाभदायक
उपरोक्त लाभों के अलावा, लौकी को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करने, कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है।