शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

SBI ने फिर शुरू की पुरानी योजना... 400 दिनों की FD पर मिलेगा... बढ़कर मिलेगा ब्याज दर

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक बार फिर से अपनी स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposits) को निवेश के लिए ओपन कर दिया है। SBI ने 'अमृत कलश' फिक्स्ड डिपॉजिट दोबारा शुरू किया है। ये 400 दिनों की स्पेशल FD स्कीम है। इससे पहले बैंक ने इस रिटेल टर्म डिपॉजिट स्कीम को एक निश्चित अवधि के लिए लॉन्च किया था और यह 15 फरवरी, 2023 से 31 मार्च 2023 तक निवेश के लिए उपलब्ध थी। बैंक इसमें निवेश पर 7 फीसदी से अधिक की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है।

कितना मिल रहा है ब्याज?

SBI की वेबसाइट के अनुसार, 400 दिनों की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 7.10 फीसदी की दर से इंटरेस्ट देगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजन को इसके तहत 7.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। निवेश के लिए ये स्कीम 30 जून तक उपलब्ध है। अगर सामान्य निवेशक इस स्कीम के तहत अगर एक लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो उन्हें सालाना 8,017 रुपये की कमाई ब्याज के रूप में होगी। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज के रूप में 8,600 रुपये मिलेगा। ये स्कीम 400 दिनों में मैच्योर हो जाएगी। यानी आपको इस स्कीम के तहत 400 दिनों के लिए निवेश करना होगा।

अमृत कलश स्कीम में निवेश करने वाले मंथली, तिमाही और छमाही के आधार पर ब्याज ले सकते हैं। इस स्पेशल FD डिपॉजिट पर मैच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। टीडीएस इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाएगा। अमृत कलश योजना में प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। 12 अप्रैल 2023 से ये स्कीम निवेश के लिए दोबारा ओपन हुई है। 

बैंक ने बढ़ाए थे ब्याज

फरवरी के महीने में स्टेट बैंक ने दो साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि की FD पर ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। इसके बाद ब्याज दर 6.75 प्रतिशत से बढ़कर 7 फीसदी पर पहुंच गई थी। बैंक ने 3 साल से 10 साल की एफडी स्कीम पर ब्याज दरों को 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया था। 7 से 45 दिनों की अवधि की FD पर 3.00 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा था। पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी की थी। इसके बाद से देश के बैंकों ने अपनी FD स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा किया था।