शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

नियमित डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें... वेट लॉस की मिलती है गारंटी... इन बातों का भी रखना होगा ख्याल

वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स काफी अच्छे स्नैक्स माने जाते हैं। ना सिर्फ ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि यह भूख को कंट्रोल करके आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करते हैं। इनमें हेल्दी फैट्स और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायेदमंद माने जाते हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे में ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं।

बादाम- बादाम प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक बड़ा सोर्स है, जो भूख को कम करने और आपको फुल महसूस करने में मदद कर सकता है। इनमें फाइबर भी होता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। कई स्टडी से पता चला है कि रोजाना से बादाम खाने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

पिस्ता- पिस्ता प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। बाकी ड्राई फ्रूट्स की तुलना में इसमें कैलोरी कम होती है, जिससे यह वजन घटाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कई स्टडी से पता चला है कि पिस्ता खाने से कुल कैलोरी की मात्रा कम करने और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

काजू- काजू में हेल्दी फैट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपको फुल रखने में मदद कर सकता है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, काजू में कैलोरी काफी अधिक होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

अखरोट- अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स है, जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी माना जाता है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है, जो भूख को कम करने और आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से अखरोट खाने से कुल कैलोरी की मात्रा कम करने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

खजूर- खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह पाचन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ये पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स है, जो हार्ट हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, खजूर में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए। 

किशमिश- खजूर की तरह किशमिश भी फाइबर का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है और पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, खजूर की तरह, किशमिश में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाना चाहिए।