शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

यदि आपके हैं कई बैंक में अकाउंट... तो निपटा लें यह जरुरी काम... वरना परेशानी में पड़ जाएंगे आप

नई दिल्ली। वर्तमान समय में किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाना बहुत ही आसान काम है। आज के दौर में ज्यादातर लोग कई बैंक में अपना खाता खोल तो लेते हैं, लेकिन सभी बैंक खातों का उपयोग नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से ऐसे खातों को बैंक इनएक्टिव मान लेता है, जो परेशानी की वजह बन सकता है। 

इसलिए बंद हो जाता है
अगर आप अपने किसी बैंक अकाउंट में कुछ महीनों तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं तो उसे इनएक्टिव घोषित कर दिया जाता है। वहीं दो साल तक कोई लेनदेन नहीं करने पर आपका अकाउंट बैंक खुद ही बंद कर देता है। यदि आपको किसी बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं है तो आप खुद ही इसे बैंक में आवेदन करके बंद करवा सकते हैं। अगर आप इसे आगे भी यूज़ करते रहना चाहते हैं तो इसमें आपको रेगुलर लेनदेन जारी रखना होगा।

 

इस तरह कराएं रि—एक्टिव
कई बार जब आप एक कंपनी छोड़कर दूसरी कंपनी में जॉइन कर लेते हैं तो आपका बैंक भी अक्सर बदल जाता है। इससे आपका पुराना बैंक अकाउंट लंबे समय तक लेनदेन नहीं करने की वजह से इनएक्टिव हो जाता है। इसे फिर से एक्टिव करने के लिए आपको बैंक जाकर केवाईसी प्रोसेस को दोबारा पूरा करना होगा। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा और आगे लेनदेन के लिए आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।