मनोरंजन

54 में भी 34 के क्यों लगते हैं अभिनेता मनोज बाजपेयी... 14 सालों बाद खोला अपना राज... युवा रहने का रामबाण उपाय

आज के समय में खुद को युवा और जवान दिखाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में उसका दुष्परिणाम नजर आने लगता है। खासतौर पर युवतियां, जो खुद को जीरो फिगर पर सेट करने की कोशिश में पोषण आहार से ही दूरियां बना लेती हैं, सबसे ज्यादा तकलीफ में होती हैं, तो युवकों में भी ट्रेंड चल पड़ा है कि खुद को जवान बनाए रखने के लिए शारीरिक मेहनत तो करते हैं, लेकिन उसके लिए जरुरी सप्लीमेंट्स का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाते हैं। 

दरअसल, संतुलित भोजन जीवन का मुख्य आधार है। तो पर्याप्त नींद उस भोजन को सही काम करने का असली मंत्र है। मानव जीवन को समझने वाले अच्छे डॉक्टर्स और न्यूट्रिशियन हमेशा इस बात की सलाह देते हैं कि इंसान को भोजन अवश्य लेना चाहिए और दोनों वक्त के भोजन के बीच पर्याप्त गेप होना चाहिए। इसके अलावा रात्रि भोजन को लेकर अक्सर कहा जाता है कि बिस्तर में जाने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन हो जाना चाहिए।

अब यहां पर बात करते हैं कि सिने जगत के मशहूर अदाकार और फनकार मनोज बाजपेयी आखिर 54 की उम्र में आकर भी यदि 34 के नजर आते हैं, तो इसके पीछे वजह क्या है। मनोज बाजपेयी ने एक लाइन में इसका जवाब दिया कि वे बीते 14 सालों से रात में भोजन नहीं ले रहे हैं। यानी... 14 सालों से उन्होंने डिनर ही नहीं किया है। 

उन्होंने आयुर्वेद में कही गई बातों का उल्लेख किया कि मानव आहार और नींद को लेकर स्पष्ट किया गया है कि रात में हल्का भोजन लेना चाहिए, वह भी सोने से कम से कम 3 घंटे पहले। मनोज बाजपेयी ने बताया कि मुझे इसमें ज्यादा दिक्कत होती है, इसलिए रात का भोजन त्याग करना कहीं ज्यादा आसान लगा और विगत 14 सालों से इसे फॉलो कर रहा हूं।