छत्तीसगढ़

नौतपा का तीसरा दिन... इस साल तपिश से अब तक राहत... गरज—चमक के साथ बौछारों के आसार

आज नौतपा का तीसरा दिन है, लेकिन नौतपा में जिस तरह की गर्मी की तपिश बढ़ती है। ऐसा फिलहाल देखने को नहीं मिल रहा है। प्रदेश के शहरों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 43 डिग्री के आसपास देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान धमतरी जिले में 43.1 डिग्री दर्ज किया गया। रायपुर में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश के एक-दो स्थानों पर बादल गरजने आकाशीय बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की आशंका है। 

शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री। माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री। बिलासपुर का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री। पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 22 डिग्री। अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री। जगदलपुर का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री। दुर्ग का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 26 डिग्री। राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 42 डिग्री न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। 

छत्तीसगढ़ के मौसम वैज्ञानिक जनकराम साहू ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तर बिहार झारखंड से गंगिय पश्चिम बंगाल तक 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है, और दूसरी द्रोणिका दक्षिण हरियाणा से सिक्किम तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है, तीसरी द्रोणिका, उत्तर दक्षिण द्रोणिका दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। अधिकतम तापमान में 48 घंटों के दौरान विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा के पैटर्न में बदलाव बना रहेगा।