छत्तीसगढ़

दो दिन और झुलसाएगी गर्मी... फिर राहत के आसार... मानसून ने पकड़ी रफ्तार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीते एक सप्ताह से प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा है। प्रदेश में पारा 44 डिग्री को पार कर चुका है। राजधानी रायपुर में पारा 42 डिग्री के पार है, लेकिन तपन का अहसास 45 डिग्री का हो रहा है। आसमान से बरसते आग के साथ ही धरती भी आग उगलने लगी है, जिसकी वजह से आम लोगों का जीना मुहाल हो गया है। 

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो और दिन यानी मंगलवार तक इसी तरह की भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा, इसके बाद राहत की बूंदों की उम्मीद है। हालांकि तापमान में बहुत ज्यादा गिरावट की संभावना नजर नहीं आ रही है, लेकिन लू के थपेड़ों से थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है। वहीं रात का पारा जो अभी 30 से 32 डिग्री के आसपास बना हुआ है, उसमें भी गिरावट की उम्मीद की जा रही है। 

भारतीय मौसम विज्ञान के मुताबिक मानसून अब केरल से आगे बढ़ चुका है, और पूरे वेग से देश के दूसरे हिस्सों की तरफ बढ़ रहा है। इसका असर आने वाले दो दिनों बाद नजर आने की पूरी संभावना व्यक्त की जा रही है। दूसरी तरफ ​चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से गुजरात, राजस्थान में जहां तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है, तो महाराष्ट्र में हालात नियंत्रण में है। मानसून पर इसका खास प्रभाव नहीं पड़ा है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि इस सप्ताह के अंत तक छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक हो जाएगी।