छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 211 स्कूल पीएमश्री योजना अंतर्गत चयनित... जिसमें 193 एलीमेन्ट्री स्तर की

रायपुर। प्रदेश के स्वामी आत्मानंदर स्कूलों को पीएमश्री स्कूल में तब्दील किया जाएगा। इसे लेकर अभिभावक संघ ने आपत्तियां दर्ज कराई है, लेकिन सरकार स्कूल के कई फायदे अभिभावकों को बता रही है। पीएमश्री भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रत्येक ब्लाक में एक एलीमेंन्ट्री स्तर तथा एक हायर सेकेण्डरी स्तर की शाला का चयन किए जाने का प्रावधान है। चयनित शाला में नई शिक्षा नीति 2020 के तहत भौतिक, अकादमिक, तकनीकी, अधोसंरचना के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विभिन्न संसाधन भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ में चयनित 211 शालाओं में 193 एलीमेन्ट्री स्तर की तथा 18 सेकेण्डरी / हायर सेकेण्डरी स्तर की शाला शामिल है। पीएमश्री योजना के तहत चयनित किसी भी शाला का नाम परिवर्तित नहीं होगा, अपितु शाला के नाम के पूर्व में पीएमश्री जोड़ा जाएगा तथा शाला में पीएमश्री का लोगो लगाया जाएगा।

बताया गया कि चयनित शालाओं में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी पूर्ववत ही रहेंगे, विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया यथावत रहेगी। पढ़ाई का माध्यम एवं पाठ्यक्रम भी पूर्ववत ही रहेगा। विद्यालयों को इस योजना में शामिल हो जाने से केन्द्र सरकार से अतिरिक्त आर्थिक एवं भौतिक सुविधाएं प्राप्त होगी। इस योजना का लाभ भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड अनुरूप संचालित सभी शासकीय शालाएं जैसे-एकलव्य विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, कस्तुरबा विद्यालय, पोर्टाकेबिन विद्यालय प्राप्त कर सकती हैं।