देश-विदेश

देश में मंडरा रहा एक और चक्रवात का खतरा... IMD ने जारी की बुलेटिन... आगामी दो दिन के लिए अलर्ट

देश के तटीय इलाकों पर एक और चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार (6 जून) को कहा कि गुजरात में दक्षिणी पोरबंदर में दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ सकता है। इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इस तूफान को 'बिपरजॉय' (Cyclone Biporjoy) कहा जाएगा। बांग्लादेश की तरफ से ये नाम दिया गया है। 

मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि कम दबाव का क्षेत्र सुबह 8.30 बजे दक्षिण-पश्चिम गोवा से करीब 950 किलोमीटर, दक्षिण-दक्षिणपश्चिम मुंबई से 1,100 किमी, दक्षिण पोरबंदर से 1,190 किमी और पाकिस्तान में दक्षिण कराची से 1,490 किलोमीटर पर बना हुआ था। अगले 24 घंटों के दौरान दबाव क्षेत्र के उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। यह पूर्व-मध्य अरब सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। 

 

खतरनाक रूप ले सकता है चक्रवात
मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के गुरुवार (8 जून) की सुबह तक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने और शुक्रवार (9 जून) शाम तक प्रचंड रूप लेने की संभावना है। इसका सीधा असर केरल-कर्नाटक के तटों और लक्षद्वीप-मालदीव के इलाकों में देखने को मिलेगा। इसके साथ ही कोंकण-गोवा-महाराष्ट्र तट पर 8 से 10 जून तक समुद्र में बहुत ऊंची लहरें उठने की संभावना है। खतरे को देखते हुए समुद्र में गए मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी गई है। 

----------