खेल

वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की तारीखों का हुआ ऐलान... रायपुर को भी मिला मेजबानी का मौका

आईसीसी ओडीआई क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारतीय जमीन पर होना है। अब इस वर्ल्ड कप को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड कप की शुरुआत पांच अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगी। वहीं फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया से होगा भारत का पहला मुकाबला
वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान की टीम भी हिस्सा लेने वाली है। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार) को होने की पूरी संभावना है, वहीं टूर्नामेंट का शुरुआती और अंतिम मैच भी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना संभावित है। भारतीय टीम अपना पहला मैच पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।
 
क्रिकबज ने इस बात की भी पुष्टि की है कि पाकिस्तान विश्व कप के लिए भारत का दौरा करने के लिए सहमत हो गया है, लेकिन ऐसी खबरें आ रही हैं कि पाकिस्तान की टीम अहमदबाद में ग्रुप मुकाबला नहीं खेलना चाहती हैं। अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार 1992 के विश्व कप की विजेता टीम पाकिस्तान अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरू में खेलेगी।
 
अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद के अलावा, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर और मुंबई को वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी का मौका मिलने जा रहा है। वहीं मोहाली और नागपुर को मेजबान शहरों की सूची से बाहर किया गया है। 2011 एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल की मेजबानी करने वाला वानखेड़े स्टेडियम को इस बार एक सेमीफाइनल मुकाबले मैच की मेजबानी करने का मौका मिल सकता है।

आठ टीमें अब तक कर चुकीं क्वालिफाई
इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमों के बीच 48 मैचों का आयोजन होना है। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका पहले ही इस मेगा इवेंट के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। वहीं बाकी की दो टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में जून-जुलाई के महीने में होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के जरिए होगा। क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज, श्रीलंका, नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान जिम्बाब्वे शामिल हैं।