छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बढ़ी नक्सल गतिविधियां... लाखों के तेंदूपत्ता को जलाकर किया खाक... पर्चा छोड़, ठेकेदारों को मार भगाने की लिखी बात

पखांजुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की सक्रियता फिर से बढ़ती जा रही है। बीते दिनों डीआरजी जवानों पर हमला करने के बाद शासन और प्रशासन ने सक्रियता दिखाई थी, जिसके बाद नक्सली गतिविधियां शांत हो गई थी, पर नक्सलियों ने फिर से सत्ता के खिलाफ सिर उठाने का साहस किया है। इस बार माओवादियों ने संग्रहित तेंदूपत्ता के बंडलों को आग के हवाले कर दिया है। उनकी इस करतुत की वजह से तेंदूपत्ता संग्राहकों को नुकसान पहुंचा है। 

बस्तर संभाग के पखांजुर से बड़ी खबर निकलकर सामने आई है, जहां पर नक्सलियों ने तेंदूपत्ता के बंडलों को आग के हवाले कर दिया है। उनकी इस करतुत की वजह से लाखों का तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गया है। इसके साथ ही माओवादियों ने सरकार के खिलाफ तेंदूपत्ता संग्राहकों को उकसाने का भी प्रयास किया है। 

नक्सलियों ने जिस जगह पर तेंदूपत्ता की गढ़रियों को आग के हवाले किया है, वहां पर उन्होंने पर्चा भी छोड़ा है। इस पर्चे में नक्सलियों ने  तेंदूपत्ता का रेट नही बढ़ाने वाले ठेकेदारों को मार भगाने का जिक्र किया है। पूरा मामला पखांजुर के गोंडाहुर थाना क्षेत्र का है। 
 

बता दें कि बस्तर में निवासरत ग्रामीण आदिवासी की प्रमुख आजीविका का साधन यही तेंदूपत्ता है, जिसे इकट्ठा कर वे ठेकेदारों को बेचते हैं, उससे होने वाली आमदनी से ही उनका जीवन यापन होता है। इस तेंदूपत्ता को इकट्ठा करने के लिए ग्रामीण आदिवासी पूरा दिन लगा देते हैं, जिसके बदले उन्हें चंद रूपए मिल पाते हैं।