शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

NEET की परीक्षा में शामिल हुये 9,114 अभ्यर्थी, रायपुर में बनाये गए थे 17 परीक्षा केंद्र

रायपुर | राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से रविवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (NEET UG) की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू हुई परन्तु अभ्यर्थियों को सुबह 11 बजे से ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलने लगा था। छात्रों को डेढ़ बजे तक प्रवेश दिया गया। कड़ी धूप होने के कारण छात्रों को परेशानी भी हुई। प्रदेशभर में लगभग 40 हजार छात्रों ने परीक्षा दी। रायपुर में परीक्षा 17 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। यहां पर परीक्षा के लिए 9,383 छात्रों ने पंजीयन कराया, जिसमें 9,114 छात्र उपस्थित और 269 छात्र अनुपस्थित रहे।

परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि प्रश्नपत्र का स्तर अच्छा था। पूरे पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे गए थे। कुछ छात्रों ने कहा कि बहुत सारे प्रश्न रहे, जिसके कारण समय नहीं मिल पाया। 720 अंकों के 200 प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलाजी और बाटनी से पूछे गए थे। हर खंड में ए और बी दो सेक्शन दिए गए थे। ए सेक्शन से 35 और बी सेक्शन में दिए गए 15 प्रश्नों में से 10 प्रश्न हल करना था। प्रत्येक सही उत्तर पर अभ्यर्थी को चार अंक मिलेंगे। नेगेटिव मार्किंग होने के कारण गलत उत्तर देने पर एक अंक की कटौती की जाएगी।

शहर के परीक्षा केंद्रों बहुत ज्यादा भिन्नताएं देखने को मिली। कई केंद्रों में अभ्यर्थियों को रक्षा सूत्र, कान की बाली, हेयर पिन लगाकर जाने दिया गया, वहीं कई केंद्रों में इन्हें बाहर ही निकलवा दिया गया जिससे छात्र परेशान हुए। मोवा में बने केंद्र में रक्षा सूत्र काटने के लिए ब्लेट रखे हुए थे। यहां पर गेट पर ही कान की बाली, हाथ से कड़ा, घड़ी, ब्रेसलेट, बेल्ट निकलवा दिया गया। छात्राएं बालों में हेयर पिन लगाकर गई थी। उसे भी निकलवा दिया गया। तेज गर्मी होने के कारण  गमछा लेकर पहुंचे छात्रों से उसे भी हटा दिया गया।

मेडिकल प्रवेश परीक्ष नीट यूजी आफलाइन पेन-पेपर मोड पर एनटीए द्वारा आयोजित की गई। नीट का पेपर एनसीईआरटी आधरित रहता है। फिजिक्स, बायोलाजी आसान रही जबकि केमिस्ट्री के प्रश्नो ने परेशा किया। इस बार केमिस्ट्री का पेपर ही रैंक का निर्धारण करेगा। केमिस्ट्री में आयोनिक इक्विलीब्रियम से कोई प्रश्न नहीं पूछा गया और इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए फिजिकल केमिस्ट्री से पांच प्रश्न आए थे। जबकि इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए टापिक एक्सपेरिमेंटल स्किल्स से एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। बायोलाजी में कुछ प्रश्न ओल्ड एनसीईआरटी से और कुछ प्रश्न एनसीईआरटी के सिलेबस के बाहर से भी पूछे गए।

फिजिक्स का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में कठिन रहा। कई सवालों में कैलकुलेशन कठिन रहा। कक्षा में 11वीं कक्षा के सिलेबस से 20 एवं 12वीं कक्षा के सिलेबस से 30 प्रश्न पूछे गए थे। इस वर्ष सिलेबस में जोड़े गए टापिक एक्सपीरिमेन्टल स्किल्स से एक भी प्रश्न नहीं पूछा गया। मैकेनिक्स से 15, थर्मल फिजिक्स से तीन एवं एसएचएम एंड वेव्ज से दो आसान प्रश्न आए। इसी प्रकार इलेक्ट्रोडाइनेमिक्स से 17 कठिन प्रश्न आए। आप्टिक्स से चार एवं माडर्न फिजिक्स एंड इलेक्ट्रोनिक्स नौ अच्छे स्तर के प्रश्न पूछे गए। सिंगल करेक्ट 42, मल्टीपल करेक्ट तीन, असर्शन एंड रीजनिंग का एक, स्टेटमेंट टाइप के दो एवं मैच द कालम के दो प्रश्न पूछे गए।

केमिस्ट्री का पेपर पिछले वर्ष की तुलना में कठिन रहा।  इनआर्गेनिक केमिस्ट्री पिछले वर्ष की तुलना में कुछ कठिन, फिजिकल केमिस्ट्री पिछले वर्ष की तुलना में कठिन जबकि आर्गेनिक केमिस्ट्री का स्तर पिछले वर्ष के समान ही रहा। यदि हम इनआर्गेनिक केमिस्ट्री की तुलना करें तो नीट 2023 में फिजिकल से 15 प्रश्न आए थे जबकि नीट 2024 में 19 प्रश्न पूछे गए थे। पिछले वर्ष इनआर्गेनिक से 17 प्रश्न आए थे जबकि इस वर्ष 15 प्रश्न पूछे गए थे।

बायोलोजी के पेपर का स्तर पिछले वर्ष जैसा ही रहा है और सभी प्रश्न एलन के माड्यूल्स से ही पूछे गए थे। कुछ प्रश्न ओल्ड एनसीईआरटी सिलेबस से पूछे गए।  

एनटीए की ओर से नीट यूजी का अंतिम परीक्षा परिणाम 14 जून को जारी होगा। इससे पहले उत्तर की जारी की जाएगी। उत्तर की में मिली आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम परिणाम जारी कर दिये जाएंगे।