दिव्य महाराष्ट्र मंडल

महाराष्ट्र मंडल ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया... कैसे पसरती है गंदगी... तो क्या है इसका समाधान... मिली जमकर तारीफ

रायपुर। सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक संस्था महाराष्ट्र मंडळ रायपुर की ओर से स्वच्छ भारत थीम पर बुधवार को नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ का आयोजन मंडळ के शंकर नगर के सदस्यों द्वारा मरीन ड्राइव तेलीबांधा में शाम 6.30 बजे शुरु किया गया, जिसके बाद कई जगहों पर नुक्कड़ नाटक समिति ने 15 मिनट के नाटक के जरिए घर से लेकर मोहल्ले और शहर में पसरने वाली गंदगी की वजह और उसके समाधान को प्रस्तुत​ किया। 

नुक्कड़ नाटक की निर्देशिका अर्पिता बेडेकर ने बताया कि प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ का शीर्षक स्वच्छ भारत रखा गया है। मंडळ की ओर से लोगों को जागरूक करने इस अभियान की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि मरीन ड्राइव के बाद राजधानी के कई सार्वजनिक स्थानों पर इस तरह के आयोजन होते रहेंगे। 

मंडल की मातोश्री योजना के अंतर्गत मंचित किए गए नुक्कड़ नाटक स्वच्छ भारत को अर्पिता बेडेकर ने निर्देशित किया। इस नाटक की रिहर्सल नाट्य कार्यशाला में दो जून से लगातार जारी थी। इस नाटक में भाग लेने वाले सभी 14 कलाकारों ने पहली बार नाटक में हिस्सा लिया और अपने संवादों को आत्मविश्वास के साथ धाराप्रवाह ढंग से प्रस्तुत किया। लगभग 15 मिनट के इस नाटक में पर्यटन स्थलों, किचन, नर्सिंग होम, सड़कों-उद्यानों, शॉपिंग काॅंपलेक्स, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में कचरा फैलाने से लेकर उन्हें नियंत्रित व स्वच्छता के बारे में ज्ञानवर्धक चर्चा की गई। नुक्कड़ नाटक खत्म होने के बाद नाटक की थीम और कलाकारों के अभिनय की दर्शकों ने जमकर प्रशंसा की।
 
 
 
शंकर नगर केंद्र की अर्पिता बेडेकर ने बताया कि नुक्कड़ के लिए जिला प्रशासन से आधे घंटे का समय मिला था। लिहाजा उन्होंने सभी से समय का विशेष ध्यान रखने की अपील की। नुक्कड़ नाटक में मेधा कोतवालीवाले, गायत्री कोतवालीवाले, मधुरा भागवत, लक्ष्मी जिल्हारे, सतीश जिल्हारे, सपना काडू, वीर काडू, ह्रिधान भुजबल, गीता दलाल, नीता पटवर्धन, वैष्णवी सामंत, कुंदा देविकर, श्वेता गणोरकर ने हिस्सा लिया।