छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश पहुंचे विदेश मेहमान... लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को जाना और समझा

रायपुर। लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव आम चुनाव की प्रक्रिया, जनता के बीच उत्साह, पार्टियों की सक्रियता और मतदान को समझने के लिए विदेश राजनयिकों का भारत आया है। जिसमें नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस और रूस का एक दल छत्तीसगढ़ पहुंचा। वहीं फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल पहुंचा है। भोपाल पहुंचा दल 5 से 8 मई तक भोपाल में रहेगा और इस दौरान मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करेगा।

नेपाल, बांग्लादेश, मॉरीशस और रूस से रायपुर आए सदस्यों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं, जिन्होंने 25 वैश्विक पार्टियों को लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान को देखने-समझने के लिए आमंत्रित किया। यहाँ उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी "भाजपा" के चुनावी अभियान को समझने का मौका मिला, साथ ही विश्व के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह पार्टी किस तरह चुनाव लड़ती है।

छत्तीसगढ़ आने वाले सदस्यों में बांग्लादेश की पार्टी बांग्लादेश आवामी लीग के सांसद डॉ. सलीम महमूद, रूस की यूनाइटेड रशिया पार्टी की सांसद वालेरिया गोरोकोवा, क्रिस्टीना अनैनीना, मॉरीशस की पार्टी मॉरिशियन सोशल डेमोक्रेट के सांसद ओगेन्द्र नाथ सिंह सिकुन, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल के सांसद विष्णु रीमल, मात्रिका प्रसाद यादव, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के सांसद शिशिर खानाल ने भारतीय जनता पार्टी के "बीजेपी को जानें (KNOW BJP)" कैंपेन के तहत छत्तीसगढ़ में भाजपा के चुनाव प्रचार को करीब से देखा।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि फिलीपीन्स के 'कमीशन ऑन इलेक्शन्स' की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग के नेतृत्व में 3 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल आया है। इस डेलीगेशन में डायरेक्टर सुश्री सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्युटिव असिस्टेंट सुश्री लेसली एन सी. कॉनक्विला शामिल है।

इसी तरह श्रीलंका के 'प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफार्म्स' के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप के नेतृत्व में 8 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल पहुंचा। इस डेलीगेशन में कमीशन मेम्बर सुंथारम अरूमैनायाहम, कमीशन मेम्बर अलीसंदारालेज सेनानायके, कमीशन मेंबर अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, कमीशन मेंबर निमालका फर्नान्डो, कमीशन मेंबर विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, कमीशन मेंबर एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री माधवा देवासुरेन्द्र भी भोपाल आएंगे।