छत्तीसगढ़

मौसम विभाग ने मतदाताओं के लिए जारी की एडवाइजरी.... कहां सुबह 10 से पहले और शाम 4 बजे बाद बुजुर्ग करें मतदान

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में गर्मी बढ़ते जा रही है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने मतदाताओं के लिए एक एडवायजरी जारी की है। जिसमें सुबह 10 बजे तक या शाम को 4 बजे के बाद बुजुर्ग मतदान करने को कहा गया गया। चंद्रा का कहना है कि इससे तापमान का शरीर पर ज्यादा असर नहीं होगा।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ 55 डिग्री पूर्व और 25 डिग्री उत्तर में मध्य क्षोभमंडल में स्थित है। प्रदेश में क 5 मई को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।  प्रदेश में अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि का दौर बने रहने की संभावना है।  प्रदेश में अगले तीन दिनों तक यह वृद्धि का दौर बने रहने के पश्चात कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।  प्रदेश के मध्य भाग  के कुछ पैकेट में 7 मई को 44 डिग्री के आसपास अधिकतम तापमान पहुंचने की संभावना  है।

चंद्रा ने कहा कि 7 मई तो राजधानी का पारा 44 डिग्री के आसपास पहुंचने की संभावन है ऐसे में उन्होंने सुबह 10 बजे तक या शाम को 4 बजे के बाद बुजुर्ग मतदाताओं से मतदान करने की अपील है। उनका कहना है कि इससे तापमान का शरीर पर ज्यादा असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मतदान के पूर्व तरल पेय का अच्छे से सेवन करके घर से निकले। साथ में शुद्ध पेयजल रखें, थोड़ी -थोड़ी देर में घूंट-घूंट पानी पीते रहे। इससे शरीर हाइड्रेट बना रहेगा। 9 बजे के बाद मतदान के निकलने के पूर्व शरीर को अच्छी तरह ढ़क कर बाहर निकलें । धूप में ज्यादा देर तक खड़े न रहें। जहां भी छाया मिले, उसका उपयोग करें।