दिव्य महाराष्ट्र मंडल

तात्यापारा हनुमान मंदिर में...धूमधाम से मना हनुमान जन्मोत्सव... शनिवार को लगेगा महाप्रसादी भंडारा

रायपुर। तात्यापारा स्थित 1100 साल पुराने कलचुरी काल में स्थापित भगवान हनुमान प्रतिमा का गुरुवार को सुबह पांच बजे पूजा- अभिषेक कर धूमधाम से जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर सुबह- सबेरे बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित रहे।

हनुमान मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्रकांत मोहदीवाले ने बताया कि मंदिर में दिनभर भक्तों का तांता लगा रहा। शाम को महाराष्ट्र मंडल की युवा समिति और पर्यावरण समिति ने मंदिर में ही सामूहिक राम रक्षा स्त्रोत और हनुमान चालीसा पाठ किया। इसमें मंडल के पदाधिकारियों, सदस्यों समेत बड़ी संख्या में भक्तगण शामिल हुए। तत्पश्चात सभी भक्तों ने हाथ में दीया लेकर महाआरती की।

महाराष्ट्र मंडल के अध्यक्ष अजय काले व हनुमान मंदिर समिति के उपाध्यक्ष दीपक किरवईवाले ने बताया कि इस मंदिर में भगवान हनुमान की प्रतिमा छत्रपति शिवाजी महाराज के गुरु समर्थ रामदास स्वामी ने स्थापित की थी। इसलिए इस मंदिर का मराठी समाज में और रायपुर के पुराने रहवासियों के बीच विशेष महत्व है। यही वजह है कि मंदिर में श्रीराम जन्मोत्सव, हनुमान जन्मोत्सव समेत प्रत्येक आयोजनों में बहुत बड़ी संख्या में भक्तगण जुटते हैं। 

शनिवार को यहां पर 10 हजार लोगों को महाप्रसादी उपलब्ध कराने वाला भंडारा लगाया जाएगा। भंडारा प्रभारी विनित हिशीकर ने बताया कि 10 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था को लेकर भंडारा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। भंडारा दोपहर 12 बजे से शुरू होकर रात लगभग नौ बजे तक चलेगा।