दिव्य महाराष्ट्र मंडल

नौनिहालों के लिए महाराष्ट्र मंडल का योग शिविर कल से... शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहतर आसानों की मिलेगी सीख

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल ने बच्चों की चल रही गर्मियों की छुट्टियों को उनके लिए बेहतर बनाने की दिशा में एक और सार्थक पहल की है। इस बार 8 से 16 वर्ष के बच्चों के लिए योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सप्ताहभर तक चलने वाले इस योग शिविर में इस आयु वर्ग के बच्चों को उनके लिए काम आने वाले आसनों की जानकारी देते हुए उन्हें सिखाया जाएगा, ताकि बच्चों की क्षमता और उनके शारीरिक व मानसिक विकास को गति मिल सके। 

इस संदर्भ में अधिक जानकारी देते हुए योग प्रशिक्षिका एवं योग सेवा प्रभारी आस्था काले ने बताया कि 24 मई से 31 मई तक सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। सप्ताहभर तक संचालित होने वाले इस योग शिविर में 8 साल से 16 साल के बच्चों का पंजीयन किया जा रहा है, जिसके लिए 100 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। 

योग प्रशिक्षिका आस्था काले ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल द्वारा संचालित दिव्यांग बालिका विकास गृह समता कॉलोनी भीमसेन धर्मशाला के सामने रायपुर में योग शिविर का आयोजन होगा, जहां पर इस आयु वर्ग के बच्चों को अष्टांग योग मे यम, नियम,आसन,प्राणायाम,योग मुद्रा,ध्यान का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन आसनों के नियमित अभ्यास से शारीरिक लचक, स्मरणशक्ति बढ़ाने,लंबाई बढ़ाने,दृष्टि दोष दूर करने,शारीरिक मानसिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलती है और इसके बेहतर परिणाम सामने आते हैं। उन्होंने पंजीयन के लिए मोबाइल नंबर दिए हैं, जिसके माध्यम से इस योग शिविर में बच्चों का पंजीयन कराया जा सकता है। 9479164401, 9753311631