दिव्य महाराष्ट्र मंडल

शानदार आगाज के बाद अब शानदार अंजाम... बुधवार को महाराष्ट्र मंडल के बाल योग शिविर का होगा समापन

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल के समता काॅलोनी स्थित दिव्यांग बालिका विकास गृह में आठ दिवसीय बाल योग शिविर का समापन बुधवार को सुबह 6:30 बजे होगा। बीते सप्ताहभर के दौरान महाराष्ट्र मंडल की योग प्रशिक्षण समिति की प्रभारी एवं योग प्रशिक्षिका आस्था काले ने बड़ी संख्या में नौनिहालों को उनके जीवनभर काम आने वाले योग और आसनों की ना केवल जानकारी दी, बल्कि उनकी आदत में शामिल भी कर दिया है। 

योग प्रशिक्षण समिति की प्रभारी आस्था काले ने बताया कि समापन समारोह के मुख्य अतिथि मंडल के वरिष्ठ आजीवन सदस्य प्रकाश ढेकने होंगे। साथ ही शिविर के अंतिम दिन योग विशेषज्ञ सन्मुख राव बच्चों को योग और आसान की विशिष्ट जानकारी देते हुए अभ्यास कराएंगे। साथ ही इससे होने वाले लाभ की जानकारी देंगे। इस मौके पर शिविर में शामिल बच्चों के साथ वयस्कों को भी प्रमाणपत्र देकर प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बीते सप्ताहभर के दौरान 8 साल से लेकर 16 साल के बच्चों के अलावा इस प्रशिक्षण शिविर में व्यस्कजनों ने भी हिस्सा लिया, जिससे बच्चों का उत्साह और अधिक बढ़ गया। योग प्रशिक्षिका आस्था काले ने बताया कि इस योग शिविर में शामिल होने वाले बच्चों ने इस बात को स्वीकार किया कि महज सप्ताहभर के भीतर उनके भीतर काफी परिवर्तन आया है, ऐसे में वे खुद के साथ अपने परिजनों को भी योग और आसन को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।