दिव्य महाराष्ट्र मंडल

विश्व धूम्रपान निषेध दिवस पर... महाराष्ट्र मंडल व संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल... सहित रोटरी क्लब का विशेष जनचेतना कार्यक्रम

रायपुर। भारत ही पूरे विश्व में धूम्रपान की वजह से हर दिन हजारों लोग काल के गाल में समा जाते हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी धूम्रपान की लत की वजह से हालात कुछ ऐसे ही हैं। आमतौर पर लोग इस बात से अच्छी तरह से परिचित होते हैं कि उनकी धूम्रपान की आदत कैंसर जैसे घातक रोग की वजह है, फिर भी लोग इसे नजरअंदाज कर जाते हैं। इस वजह से सामाजिक संस्थाएं समय-समय पर जनचेतना के आगे आती हैं, ताकि समय रहते लोगों को मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सके। 

महाराष्ट्र मंडल, रायपुर भी ऐसी ही संस्था है, जो बुरी आदतों की वजह से सामाजिक संरचना के बिगड़ते स्वरूप को सुधारने की दिशा में क्रियाशील हैं। इसी कड़ी में 31 मई को विश्व धूम्रपान निषेध दिवस के मौके पर महाराष्ट्र मंडल रायपुर और संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल के साथ रोटरी क्लब ऑफ रायपुर नार्थ- मिलेनियम ने संयुक्त प्रयास के तहत जनचेतना कार्यक्रम का आयोजन किया है। 

महाराष्ट्र मंडल के उपाध्यक्ष व रोटरी क्लब ऑफ रायपुर नार्थ के अध्यक्ष श्याम सुंदर खंगन ने बताया कि बुधवार को दोपहर 1ः30 बजे इस कार्यक्रम में धूम्रपान से सेहत को होने वाले नुकसान, खासकर कैंसर जैसी घातक बीमारी को लेकर सविस्तार व वैज्ञानिक जानकारी दी जाएगी। साथ ही इससे कैसे बचा जाए, इसकी व्यावहारिक शिक्षा दी जाएगी।