दिव्य महाराष्ट्र मंडल

महाराष्ट्र मंडळ में सात दिवसीय आवासीय बाल संस्कार शिविर 8 जून से

रायपुर। चौबे कालोनी स्थित महाराष्ट्र मंडळ अपने सामाजिक गतिविधियों की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ते हुए सात दिवसीय आवासीय बाल संस्कार शिविर आयोजित करने जा रही है। शिविर का शुभारंभ 8 जून को होगा। 14 जून तक चलने वाले इस शिविर में बच्चों को योग, प्रार्थना, हैंडराइटिंग, कैलीग्राफी, स्टोरी टेलिंग के साथ व्यक्तित्व विकास के टिप्स भी दिए जाएंगे। इन सात दिनों में बच्चों के लिए प्रतिदिन इनडोर और आउटडोर खेल का भी आयोजन होगा। शिविर में शामिल होने के लिए बच्चों की आयुसीमा 7 से 16 वर्ष निर्धारित की गई है। 
 
महाराष्ट्र मंडळ के सचिव चेतन दंडवते ने बताया कि महाराष्ट्र मंडळ के प्रकल्प समता कालोनी स्थित दिव्यांग बालिका विकास गृह में सात दिवसीय आवासीय बाल संस्कार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर का उद्देश्य आज के भागमभाग भरे जीवन में अपने बच्चों को मोबाइल और टीवी की लत से दूर करने के साथ उन्हें अपने संस्कारों के बारे में बताना है। शिविर के दौरान अभिभावकों को वहां आने की इजाजत नहीं होगी। शिविर में शामिल होने वाले बच्चों को मात्र 15 सौ रुपये शुल्क लिया जाएगा। शिविर के समापन पर बच्चों को प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। 
 
सचिव चेतन दंडवते ने आगे बताया कि शिविर में प्रतिदिन सुबह 6.30 से 8 बजे तक प्रार्थना और योग सिखाया जाएगा। इसके बाद 8 से 9.30 बजे तक स्नान और  नाश्ता होगा। सुबह 9.30 से 11.00 बजे हैंडराइटिंग, कैलीग्राफी, क्वीज, सामान्य ज्ञान, स्टोरी टेलिंग, सुबह 11 ले 12.30 तक कहानी किस्सों के साथ व्यक्तित्व विकास की बातें होगी। दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक भोजन का समय होगा। 
 
दोपहर 2 से 4 बजे बच्चों के लिए इनडोर गेम और शाम 4 से 6 बजे आउटडोर गेम का आयोजन, शाम 7 से 7.30 बजे तक मराठी स्पीकिंग क्लास चलेगी। शाम 7.30 से 8.30 बजे तक नाटक, गीत, डांस, गायन का आयोजन होगा। जिसके बाद बच्चों को रात 8.30 से 9.30 तक भोजन कराया जाएगा। वहीं रात 9.30 से 10.00 का समय बच्चों के मनोरंजन के लिए सुरक्षित रखा गया है।