दिव्य महाराष्ट्र मंडल

मतदाता जागरूकता के लिए महाराष्ट्र मंडल ने कसी कमर... विभिन्न चरणों में शत- प्रतिशत मतदान के लिए किए जाएंगे प्रयास

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल की कार्यकारिणी ने आवश्यक बैठक में रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए कार्यकारिणी सदस्यों सहित महाराष्ट्र मंडल की विभिन्न समितियां, प्रकल्पों, केंद्रों के साथ- साथ आजीवन सभासदों को भी इससे जोड़ा जाएगा।
बैठक की शुरुआत में सचेतक रविंद्र ठेंगड़ी ने कहा कि चार माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में सबसे कम मतदान रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में महज 54.68 प्रतिशत रहा। इसी तरह रायपुर दक्षिण में  59.99 प्रतिशत, रायपुर ग्रामीण 57.2, उत्तर 54.50 फीसदी मतदान हुआ था। किसी भी राज्य की राजधानी के लिए यह स्थिति सम्मानजनक नहीं है। लोकसभा चुनाव में मतदान के समय तापमान 42 से 45 डिग्री के बीच रहेगा और कई वैवाहिक व सामाजिक कार्यक्रमों की व्यस्तता होगी। ऐसे समय लोगों को मतदान केंद्र तक लाना चुनौतीपूर्ण होगा। 
अध्यक्ष अजय काले ने कहा कि मंडल के 13 कार्यकारिणी सदस्य अपने- अपने घरों के पास भीड़ भरी जगह पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए गंभीर प्रयास करेंगे। सचिव चेतन दंडवते की अगुवाई में रायपुर के भीड़ भरे 10 चौराहों पर महाराष्ट्र मंडल के कार्यकारिणी सदस्य प्रकल्पों के पदाधिकारियों, केंद्रों की संयोजिकाओं- सह संयोजिकाओं और आजीवन सभासदों की टीम के साथ 5 मई को शाम 6:00 बजे से हाथों पर तख्तियां लेकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। 
बैठक में सभी 10 स्थान व प्रभारी जयस्तंभ चौक- शारदा चौक प्रभारी- निरंजन पंडित, तात्यापारा चौक प्रभारी- श्याम सुंदर खंगन, अनुपम गार्डन प्रभारी- परितोष डोनगांवकर, अग्रसेन चौक प्रभारी भगीरथ कालेले, रायपुरा चौक प्रभारी- नमिता शेष, पचपेड़ी नाका चौक प्रभारी- अपर्णा देशमुख, मरीन ड्राइव प्रभारी गीता दलाल, नेताजी चौक कटोरा तालाब प्रभारी- विशाखा तोपखानेवाले, गोल चौक रोहिणीपुरम प्रभारी- दीपक किरवईवाले, टाटीबंध चौक प्रभारी- रश्मि गोवर्धन चिन्हित किए गए हैं। सभी प्रभारियों से अपनी- अपनी टीम बनाकर अभी से मतदाता जागरूकता अभियान की तैयारी करने के लिए कहा गया है।
महिला प्रमुख विशाखा तोपखानेवाले ने बताया कि प्रतिवर्ष श्रम दिवस 1 मई को वल्लभनगर केंद्र की महिलाएं रिंग रोड नंबर एक पर भरी दुपहरी लगभग 1500 हजार लीटर मठा वितरण करतीं हैं। इस बार मठा वितरण के साथ मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। शाला प्रभारी निरंजन पंडित, सह प्रभारी परितोष डोनगांवकर ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल के संत ज्ञानेश्वर स्कूल में नौ मतदान केंद्र हैं। यहां आने वाले मतदाताओं के लिए शीतल पेयजल व शर्बत की व्यवस्था की जा रही है। 
उपाध्यक्ष श्याम सुंदर खंगन के अनुसार 7 मई से पहले महाराष्ट्र मंडल में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए संगोष्ठी- परिचर्चा आयोजित करने की दिशा में भी काम चल रहा है। बैठक में महाराष्ट्र मंडल के समस्त कार्यकारिणी सदस्यों के अलावा महाराष्ट्र नाट्य मंडल के पदाधिकारियों ने भी उत्साह से भाग लिया और शत- प्रतिशत मतदान को लेकर अपनी राय व्यक्त की।