शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

क्या आपको भी है नए कपड़ों को लेकर ऐसी आदत... तो हो जाएं सावधान... वरना हो सकती है बड़ी परेशानी

नए—नए फैशनेबल कपड़े भला किसको नहीं भाता। युवाओं को नए ट्रेंड के कपड़े चाहिए होते हैं, तो माता—पिता अपने छोटे बच्चों को हर तरीके के कपड़े पहनाने के शौकीन होते हैं। ऐसा होना बहुत अच्छी बात है, इससे घर के वातावरण में नयापन शामिल हो जाता है, लेकिन नए कपड़ों को लेने के बाद उसे तत्काल नहीं पहनना चाहिए, बल्कि पहले उसे धोना और कड़ी धूप में सुखाना चाहिए, जिसके बाद उसे अपने शरीर में लगाना चाहिए। 

आमतौर पर कपड़े की खरीदारी के वक्त हम एक बहुत ही कॉमन सी गलती कर जाते हैं। जिसे आदत भी कहा जा सकता है, जैसे ही कपड़ा हाथ में आता है हम बिना सोचे समझे इसे पहनकर देखते हैं, लेकिन आपकी ये आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है। आईए जानते हैं बिना धोए कपड़े पहनने से क्या नुकसान होता है।

एक्सपर्ट मानते हैं कि जब आप किसी शोरूम या फिर ऑनलाइन कपड़े खरीदने हैं तो इसे हजारों लोग पहन कर देखते हैं। आपको यह भी नहीं मालूम होता है कि जिस व्यक्ति ने यह कपड़ा पहने हैं उसे किसी तरह की समस्या है या फिर कोई स्किन इंफेक्शन है। अगर आप बिना धोए कपड़े को पहन लेते हैं तो आपको इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। 

बिना धोए कपड़ों को पहनने से बैक्टीरिया और वायरल इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है। आपको इससे जलन, दाने, दाद जैसी स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। आपको यह भी पता है कि तेज गर्मी में लोग मॉल में कपड़े खरीदने जाते हैं। ऐसे में उनकी स्किन पर पसीने धूल मिट्टी जमा होते हैं। लोग इसी अवस्था में कपड़ा ट्राई करते हैं। ऐसे में उनके पसीने धूल और फोड़े फुंसी के कुछ अंश कपड़ों पर चिपक जाते हैं और जब उन्हें कपड़ों को आप पहनते हैं तो आपको इन्फेक्शन का शिकार होना पड़ता है।

आपके प्राइवेट पार्ट में भी इंफेक्शन हो सकता है। कई बार लोग पैंट, जींस, टाउजर पहन कर देखते हैं। क्या पता जिस व्यक्ति ने पैंट जींस ट्राई किया हो उसे किसी तरह का इन्फेक्शन हो। कुछ लड़कियां पीरियड्स के दौरान शॉपिंग करती हैं ऐसे में अगर उन्होंने कपड़े ट्राई किया हो तो भी आपको दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर आप जब इन्हें बिना धोए पहनते हैं तो प्राइवेट पार्ट में खुजली इन्फेक्शन समेत कई बीमारियां हो सकती है।

मॉल या ऑनलाइन शॉपिंग वाले कपड़ों में कपड़ों की क्वालिटी बेहतर बनाए रखने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर अपने गौर किया होगा कि जब भी आप कपड़े खोलते हैं तो एक अच्छी सी खुशबू आती है। ये एक तरह का केमिकल होता है। इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि कपड़ों में किसी तरह के जर्म्स और कीड़े ना लगे। अगर ये केमिकल आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो आपको एलर्जी भी हो सकती है इसलिए कभी भी कपड़ों को बिना धोए ना पहने।