मनोरंजन

बदल दिए गए 'आदिपुरूष' के विवादित डायलॉग... बाप की जगह अब सुनाई देगा यह शब्द

फिल्म आदिपुरुष रिलीज होते ही विवादों से घिर गया। हालंकि फिल्म रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस में धमाकेदार ओपनिंग की है। लेकिन अब फिल्म की कलेक्शन में धीरे धीरे गिरावट आ रही है। फिल्म में ऐसे कई सारे डायलॉग्स है। जिसे दर्शकों ने निराशा जताया है। फिल्म की डायलॉग्स को लेकर उसे हटाने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद फिल्म के राइटर मनोज मुंतशिर ने डायलॉग्स को हटाने का ऐलान किया।

फिल्म आदिपुरुष में 'कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, आग भी तेरे बाप की, जलेगी भी तेरे बाप की….' जैसे डायलॉग्स थे। ये डायलॉग्स को सुनकर हर कोई मनोज मुंतशिर को भला बुरा कहने लगे थे। ऐसे में मेकर्स के बाद डायलॉग्स को बदलने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था। जिसके बाद मनोज मुंतशिर ने डायलॉग्स को बदलने का ऐलान किया।

मनोज मुंतशिर ने डायलॉग्स को बदल दिया, तो दर्शकों की भावनाओं से खिलवाड़ कर रही थी। अब सिनेमाघरों में हनुमान जी के नई डबिंग सुनाई पड़ रही है। हनुमान जी की पूंछ में आग लगी हुई है। वो मुड़ते हैं और मेघनाद से कहते हैं- 'कपड़ा तेरी लंका का, तेल तेरी लंका का, आग भी तेरी लंका की, जलेगी भी तेरी लंका ही।' अब ये डायलॉग सुनने को मिलेगा।

आपको बता दें कि जब कभी फिल्म की कोई भी डायलॉग पसंद नहीं आते हैं तो रि-डबिंग के जरिए डायलॉग को बदला जाता है। कोशिश लिप्सिंग बदलने की भी होती है। इस फिल्म में भले ही री-डबिंग की है, लेकिन लिप्सिंग को चेंज नहीं किया है। सुनाई में भले ही लंका दे रही है लेकिन लिप्सिंग में बाप ही दिखाई दे रहा है।