देश-विदेश

हिंडन वायुसेना स्टेशन की कमान संभाली एयर कमोडोर संजय चोपड़ा ने

नईदिल्ली। एयर कमोडोर संजय चोपड़ा ने 1 जून 2023 को एयर फोर्स स्टेशन हिंडन की कमान संभाली। उन्होंने एयर कमोडोर विनय प्रताप सिंह का स्थान लिया है। इस अवसर पर शानदार परेड का आयोजन किया गया। वहीं दूसरी ओर एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद, वीएसएम ने एयर ऑफिसर  इंचार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (एओए) के रूप में पदभार ग्रहण किया। 
 
एयर कमोडोर संजय चोपड़ा ने दिसंबर 1995 में भारतीय वायु सेना में हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में कमीशन प्राप्त किया था। वह एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं और उन्होंने 4700 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है। वे कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर, सिकंदराबाद के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने एक हेलीकॉप्टर यूनिट, एक फ्लाइंग स्टेशन की कमान संभाली है और विभिन्न परिचालन नियुक्तियों पर रहे हैं। उन्हें वायु सेना पदक से सम्मानित किया गया है।
 
एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद, विशिष्ट  सेवा मेडल ने 01 जून, 2023 को एयर ऑफिसर इंचार्ज एडमिनिस्ट्रे शन (एओए) के रूप में पदभार ग्रहण किया। राष्ट्री य रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, एयर मार्शल को 13 जून, 1987 को भारतीय वायुसेना की प्रशासनिक शाखा में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के रूप में कमीशन किया गया था। उन्होंंने सिंगापुर एविएशन एकेडमी से कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर और एरिया कंट्रोल कोर्स से हायर एयर कमांड कोर्स किया है।
 
अपने 36 वर्षों से अधिक के करियर में एयर मार्शल विभिन्न  फील्डए तथा स्टााफ नियुक्तियों पर रहे हैं। अपनी वर्तमान नियुक्ति से पहले वह वायुसेना मुख्याएलय, नई दिल्लीर में महानिदेशक (प्रशासन) पद पर थे। उनकी विशिष्टे सेवा के लिए राष्ट्रापति ने जनवरी, 2022 में उन्हें  विशिष्ट  सेवा पदक से सम्मा्नित किया।
 
----------