रायपुर

डीजीपी अशोक जुनेजा का 30 जून को रिटायरमेंट... फिर भी बने रहेंगे पद पर... आदेश जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ के DGP और 1989 बैच के आईपीएस अशोक जुनेजा इस महीने 30 जून यानि आज से 2 दिन बाद रिटायर होने वाले थे, लेकिन सरकार ने उनकी सेवावृद्धि कर दी है। जिसके बाद अब वे अगले साल 5 अगस्त तक अपने पद पर बने रहेंगे। राज्य सरकार ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है।

वहीं रिटायर होने वाले अफसरों की लिस्ट से भी उनका नाम हटा दिया गया है। पहले यह माना जा रहा था कि अशोक जुनेजा आगामी विधानसभा चुनाव तक अपने पद पर रहेंगे, लेकिन अब वे लोकसभा चुनाव के बाद ही रिटायर होंगे। बता दें कि 11 नवंबर 2021 को तत्कालीन डीजीपी डीएम अवस्थी को हटाकर अशोक जुनेजा को प्रभारी डीजीपी बनाया था। इसके बाद यूपीएससी को डीजीपी के लिए प्रस्तावित नामों का पैनल भेजा गया था, यूपीएससी की अनुशंसा आने में करीब दस महीने लग गए थे।

राज्य सरकार की ओर से 5 अगस्त 2022 को यूपीएससी की अनुशंसा का हवाला देते हुए गृह विभाग द्वारा पूर्णकालिक डीजीपी की नियुक्ति का आदेश जारी किया गया था। इसमें यह स्पष्ट लिखा हुआ था कि अशोक जुनेजा को अपेक्स स्केल प्रदान करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस महानिदेशक (पुलिस बल प्रमुख) के पद पर कार्यभार ग्रहण करने के दिनांक से 02 वर्ष की अवधि अथवा अन्य आदेश जो भी पहले हो तक के लिए पदस्थ करता है।