रायपुर

मुख्यमंत्री निवास पहुंचे डिप्टी सीएम सिंहदेव... सीएम ने मिठाई खिलाई... तो भावी रणनीतियों पर की चर्चा

रायपुर। छत्तीसगढ़ की सियासत में बीते शाम के बाद से कुछ बड़े बदलाव हुए हैं, जिसके बाद राजनीतिक फ़िजा में नयापन घुल गया। इस परिवर्तन के बाद विपक्ष के माथे पर चिंता की लकीरों का बढ़ना स्वाभाविक भी है, क्योंकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए अब ज्यादा समय शेष नहीं रह गया है। 

दिल्ली में कांग्रेस की हुई बैठक के बाद बनी रणनीति के तहत यह साफ हो गया है कि प्रदेश में कांग्रेस किसी एक चेहरे पर चुनाव नहीं लड़ेगी, बल्कि बीते चुनाव की भांति ही सामूहिक नेतृत्व के बूते चुनावी दंगल में उतरेगी। हालांकि इन पांच सालों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का चेहरा नेतृत्व प्रतिनिधि के तौर पर नजर आया है, ऐसे में जाहिर है कि प्रमुख चेहरे के तौर पर सीएम बघेल ही अगुवाई करेंगे। 

इस बीच चुनावी दंगल से ठीक पहले दिग्गज मंत्री टीएस सिंहदेव का कद अचानक बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया गया है। सिंहदेव अब बतौर डिप्टी सीएम प्रदेश में सरकार का चेहरा बनकर दायित्व संभालेंगे, जिसका बड़ा असर प्रदेश की राजनीति पर पड़ना स्वाभाविक है। इस नए फरमान के बाद डिप्टी सीएम सिंहदेव ने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर सीएम बघेल से मुलाकात की, जहां मुख्यमंत्री ने मिठाई खिलाकर डिप्टी सीएम सिंहदेव का मुंह मीठा कराया और शुभकामनाएं दीं। 
 

यह मुलाकात महज औपचारिकता नहीं थी, बल्कि बीते चुनाव में इन दोनों नेताओं की जुगलबंदी का ही असर था, कि कांग्रेस को एक बड़ी जीत के साथ 15 सालों के बाद छत्तीसगढ़ में सत्ता की कमान प्रदेश की जनता ने सौंप दिया। सही मायने में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की पहली चुनी हुई सरकार पांच साल पहले स्थापित हुई थी। और अब एक बार फिर वही समय आ गया है, जब सत्ता की कुंजी की खींचतान पक्ष और विपक्ष के बीच होगी। ऐसे में सीएम भूपेश बघेल के तेवर और डिप्टी सीएम सिंहदेव की समझ की जरुरत एक बार फिर कांग्रेस को है।