खेल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्लेइंग—11... कौन होगा इन और आउट... रोहित की नजर पहले आईसीसी टाइटल पर

टीम इंडिया के कप्तान रोहित की नजर अपने पहले आईसीसी टाइटल पर है। पिछले साल टी—20 वर्ल्ड कप में रोहित की कप्तानी में टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से होना है। ऐसे में सभी की नजर इस पर है कि रोहित और कोच राहुल द्रविड़ प्लेइंग-11 में किन खिलाड़ियों को मौका देते हैं।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की बात करें, तो 18 खिलाड़ी इंग्लैंड गए हैं। 15 खिलाड़ियों के अलावा 3 प्लेयर्स को रिजर्व के तौर पर शामिल किया गया है। रिजर्व प्लेयर प्लेइंग-XI का हिस्सा नहीं हो सकते। किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर जब उन्हें 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया जाता है, तभी वे मैच खेल सकते हैं। रिजर्व खिलाड़ियों की लिस्ट देखें, तो इसमें तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के अलावा यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव हैं। यानी सूर्या को फाइनल में खेलने का मौका नहीं मिलेगा।

रोहित शर्मा अब 15 में से किन 11 खिलाड़ियों को चुनते हैं, आइए उसे देखते हैं। बतौर ओपनर रोहित के साथ शुभमन गिल का खेलना तय है। गिल ने पिछले दिनों आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया और 3 शतक सहित 900 के लगभग रन बनाए। हालांकि आईपीएल 2023 में रोहित का प्रदर्शन औसत ही रहा था। नंबर-3 पर टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा का खेलना तय है। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में दोहरा शतक जड़कर अपनी तैयारी का सबूत दे दिया है।

पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर-4 पर उतरेंगे। पिछले कुछ सालोें में विदेशी धरती पर उनका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 48 की औसत से 1979 रन बना चुके हैं। 8 शतक और 5 अर्धशतक लगाया है, इसमें 186 रन की बड़ी पारी शामिल है। 5वें नंबर पर सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को खेलना पक्का है। उन्हें लगभग 15 महीने बाद टेस्ट टीम में जगह मिली। आईपीएल 2023 में उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया।

छठे नंबर पर बतौर विकेटकीपर केएस भरत का दावा ईशान किशन के मुकाबले अधिक मजबूत है। हालांकि वे अब तक 4 टेस्ट में एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके हैं। 44 रन बेस्ट प्रदर्शन है।ओवल की पिच पर तेज गेंदबाज अहम रहते हैं, ऐसे में टीम शायद एक ही स्पिनर को मौका दे। ऐसे में बाएं हाथ के स्पिनर और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का पलड़ा भारी है। टेस्ट क्रिकेट में 450 से अधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर आर अश्विन को इंतजार करना होगा। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को अश्विन की जगह मौका मिल सकता है।

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ 3 तेज गेंदबाजों को फाइनल में मौका दे सकते हैं। इसमें मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव हैं। शमी ने आईपीएल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया और सबसे अधिक 28 विकेट लिए। वहीं सिराज ने टी—20 लीग में नई गेंद से कमाल का खेल दिखाया। ऐसे में ये दोनों ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स के लिए नई गेंद से बड़ा खतरा बन सकते हैं।

फाइनल के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव।