खेल

टीम इंडिया के लीड स्पॉन्सर के लिए... इन कारोबारी कंपनियों को बोली लगाने की मनाही... बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को टीम इंडिया के लीड स्पॉन्सर के अधिकारों के लिए टेंडर बुलाए हैं। BCCI ने जारी टेंडर में कहा, अल्कोहल, तंबाकू, सट्टेबाजी, रियल मनी गेमिंग (फैंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग), क्रिप्टोकरंसी और पोर्नोग्राफी या जो कंपनी सार्वजानिक नैतिकता को ठेस पहुंचने का काम करे उस तरह के ब्रांड को इस बोली (बिड) में शामिल नहीं किया जाएगा। BCCI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

प्रतिबंधित ब्रांड कैटेगरीज

एथलीजर एंड स्पोर्ट्सवियर मैन्युफैक्चरर
अल्कोहल
सट्टेबाजी
क्रिप्टोकरंसी
​​​​​​​रियल मनी गेमिंग (फैंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग)
तंबाकू
या फिर ऐसी कंपनी जो सार्वजानिक नैतिकता को ठेस पहुंचने का काम करे।

मार्च 2023 तक BYJU'S टीम इंडिया का लीड स्पॉन्सर था। टीम के खिलाड़ियों के जर्सी पर सामने की ओर BYJU'S लिखा दिखता था। यह कॉन्ट्रैक्ट अब खत्म हो चुका है। यही वजह है कि टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल में बिना स्पॉन्सर वाली जर्सी के साथ मैदान पर उतरी थी।

BCCI ने लीड स्पॉन्सर के लिए इनविटेशन टु टेंडर (ITT) रिलीज किया है, पांच लाख प्लस GST के साथ खरीद सकता है। इसे भरने की आखिरी तारीख 26 जून है। बता दें, पिछले ही महीने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एडिडास के साथ 2028 तक के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। इंडियन मेंस क्रिकेट टीम के अलावा एडिडास विमेंस सीनियर नेशनल क्रिकेट टीम, इंडिया ए, इंडिया बी और अंडर-19 मेंस और विमेंस क्रिकेट टीम की जर्सी को भी स्पॉन्सर करेगा।