खेल

टी-20 विश्व कपः विकेटकीपर के चार दावेदार आए सामने... चयन होगा कठिन

डेस्क। 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्व कप 2024 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। आईपीएल खत्म होने से पहले टीम इंडिया का ऐलान हो जाएगा। इस सप्ताह बीसीसीआई के चयनकर्ता और अधिकारियों की बैठक होना है, जिसमें 20 खिलाड़ियों के नाम पर मुहर लगेगी, जिसमें 5 स्टैंडबाय प्लेयर शामिल होंगे, जो विश्व कप स्क्वॉड का हिस्सा रहने वाले हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल विकेटकीपर का है, क्योंकि इस जगह के लिए 4 दावेदार सामने आए हैं।

विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत का दावा सबसे ज्यादा मजबूत है. दूसरे नंबर पर संजू सैमसन हैं, तीसरे नंबर पर केएल राहुल और चौथे नंबर पर दिनेश कार्तिक का नाम है। इन सभी प्लेयर्स ने आईपीएल के इस सीजन कमाल का खेल दिखाया है।

ऋषभ पंत- सबसे पहले नाम ऋषभ पंत का है। सड़के हादसे के बाद आईपीएल 2024 के जरिए मैदान पर वापसी करने वाले ऋषभ पंत बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम इंडिया में जगह पा सकते हैं। दिल्ली के इस कप्तान ने  इस सीजन के 5 मैचों में 36.29 के एवरेज और 150.30 के स्ट्राइक रेट से 254 रन बनाए हैं।  वहीं उन्होंने कुल 8 कैच और 3 स्टम्प भी किए हैं।

संजू सैमसन- दूसरा नाम संजू सैमसन का है, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए इस सीजन 62.80 की औसत और 152.06 के स्ट्राइक रेट से 314 रन बनाए हैं। वे तीसरे नंबर पर आते हैं। संजू के बल्ले से इस सीजन 29 चौके और 13 छक्के निकले हैं। उनकी कप्तानी में राजस्थान की टीम 8 में से 7 मैच जीतकर प्वाइंट टेबल में नंबर एक पर है।

केएल राहुल- लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने फॉर्म में लौटकर विकेटकीपर के लिए अपना दावा भी मजबूत किया है। उन्होंने इस सीजन की 7 पारियों में 40.86 और 143.00 की औसत से 286 रन बना हैं। यह खिलाड़ी रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन को कड़ी टक्कर देता नजर आ रहा है।

दिनेश कार्तिक- आरसीबी के लिए कमाल का खेल दिखा रहे दिनेश कार्तिक इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने तूफानी बैटिंग करते हुए विश्व कप में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज का दावा मजबूत कर लिया है। 38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने दोबारा उन पर विचार करने के लिए चयनकर्ताओं को मजबूर कर दिया है। इस सीजन कार्तिक ने 62.75 की औसत और 196.09 स्ट्राइक रेट से 251 रन बनाए हैं।