दिव्य महाराष्ट्र मंडल

संत ज्ञानेश्वर स्कूल में समर कैंप का... जोरदार आगाज, तो शानदार समापन... बच्चों के साथ पालकों ने भी उठाया लुत्फ

रायपुर। महाराष्ट्र मंडल द्वारा संचालित संत ज्ञानेश्वर स्कूल के 'समर कैंप' का आज समापन हो गया। सप्ताहभर से जारी इस समर कैंप में राजधानी के 240 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया। इस नि:शुल्क समर कैंप का सबसे प्रमुख आकर्षण जो देखने को मिला, वह यह कि यहां पर बच्चों के अभिभावकों ने भी समर कैंप का भरपूर आनंद उठाया। 

शनिवार को इस समर कैंप का समापन सत्र था, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर भरत डागा अध्यक्ष रोटरी क्लब रहे तथा महाराष्ट्र मंडल कार्यकारिणी के सदस्य भी उपस्थित रहे जिसमें श्याम सुंदर खंगन, संध्या खंगन, सुबोध टोले व आस्था काले शामिल थीं। 

समर कैंप के समापन समारोह का शुभारंभ बच्चों के द्वारा बनाए हुए आर्ट एंड क्राफ्ट के सामान की प्रदर्शनी के साथ हुआ, जिसे देखकर अतिथियों ने जमकर तारीफ की। मुख्य अतिथि भरत डागा ने द्वीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा समस्त अतिथियों का सूत माला के द्वारा परंपरागत तरीके से प्राचार्य मनीष गोवर्धन व उप प्राचार्य के द्वारा स्वागत किया गया। जिसमें स्कूल की शिक्षिकाओं श्रीमती रोकड़े व श्रीमती अपर्णा ने भी सहयोग किया। 
 
 

समापन समारोह में बच्चों ने शानदार प्रस्तुति दी। समर कैंप का हिस्सा बने बच्चों ने इन सात दिनों के भीतर जो कुछ सीखा, अभ्यास किया, उसका प्रदर्शन किया, जिसमें योगाभ्यास, नृत्य तथा गीतों की प्रस्तुति  ने अतिथियों का मन मोह लिया। आर्ट एंड क्राफ्ट के लिए अतिथि शिक्षक श्रीमती आशा वार्यावर को प्राचार्य गोवर्धन ने स्कूल मोमेंटो देकर सम्मानित किया तथा डांस टीचर धीरज को भी स्कूल मोमेंटो के साथ सम्मानित किया। 

संत ज्ञानेश्वर स्कूल में सफलतापूर्वक समर क्लासेस संपन्न हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों ने  पंजीयन कराया। इसमें संत ज्ञानेश्वर स्कूल ही नहीं, बल्कि दूसरे विद्यालय के बच्चों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस समर कैंप में बच्चों के साथ उनके पालकों ने भी अपनी सहभागिता दर्ज कराई और कैंप के आयोजन को लेकर खुशी जताई। 

समर कैंप में आने वाले बच्चे की कियांश साल्वे के पालक राजेंद्र ओझा ने बताया कि यह कैंप न सिर्फ इस स्कूल के विद्यार्थी बल्कि आसपास के विद्यार्थियों को भी एक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। अन्य स्कूल के विद्यार्थी भी यहां पर विभिन्न कलाओं को सीखने आ रहे हैं इसका कारण है यहां अपनेपन से विशेषज्ञों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा यह पूर्णता निशुल्क होने के कारण निम्न मध्यम वर्ग तक भी पहुंच रहा है।
 
 

समर क्लासेस की विद्यार्थी श्रुति नेताम के पालक रोशन नेताम ने कहां यह बहुत ही अच्छा अरेंजमेंट है। सभी बच्चे बहुत खुश हैं और उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। शिक्षा के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी उनकी रुचि का विकास हो रहा है।
 
 

प्रियांश कुशवाहा की माता श्रीमती पूनम चौहान का कहना था इन क्लासेज में बच्चे बहुत ही इंजॉय कर रहे हैं और उसके साथ साथ उन्हें ज्ञान भी मिल रहा है तथा अपनी रूचि के अनुसार कुछ सीखने भी मिल रहा है। 
 
 

समर क्लासेस की विद्यार्थी अभिज्ञा शुक्ला के पालक अभिनव शुक्ला का कहना था कि यह क्लासेस मानसिक और शारीरिक विकास के साथ-साथ उन्हें खुशियां भी दे रहे हैं क्योंकि यह उनकी रुचि का विषय है जिससे उन्हें आनंद भी मिल रहा है।