शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

बुधवार को इस साल की निर्जला एकादशी... मिलता है पूरे 24 एकादशी का पुण्य... मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने करें ये उपाय

31 मई 2023 को निर्जला एकादशी है। ये व्रत रखने से 24 एकादशी का पुण्य प्राप्त होता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ खास चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। निर्जला एकादशी पर एकाक्षी नारियल को विधि विधान से घर या दुकान में स्थापित करना शुभ माना गया है। इसके प्रभाव से धन की कभी कोई कमी नहीं रहती, व्यापार फल-फूलता है।

निर्जला एकादशी का व्रत सुख-सौभाग्य में वृद्धि करने वाला माना जाता है। निर्जला एकादशी पर कामधेनु गाय की मूर्ति घर लाने से सुख का वास होता है, नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। संतान प्राप्ति के लिए रोजाना की इसकी पूजा करनी चाहिए। कहते हैं जिस घर में मोरपंख होता है वहां बुरी शक्तियां आसपास भी नहीं भटकती हैं। निर्जला एकादशी पर मोरपंख को घर लाकर पूजा स्थान पर रखें, इससे कालसर्प दोष में भी कमी आती है।

निर्जला एकादशी तुलसी का पौधा घर लाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है। घर में बरकत बनी रहती है। रोजाना तुलसी की पूजा करने वालों पर कभी कोई संकट नहीं आता। एकादशी पर तुलसी में जल न चढ़ाएं। निर्जला एकादशी के दिन कौड़ी लाना घर में शुभता को न्योता देता है, इससे लक्ष्मी जी आकर्षित होती है और धन-धान्य के भंडार भर देती हैं। इन कौड़ियों को हल्दी में रंगकर लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।