रायपुर

हेलीकाप्टर जॉयराइड कर मेधावी छात्र बोले- आसमान की सैर कर आया मजा, कभी सोचा न था ऐसा भी होगा

रायपुर। 10वीं और 12वीं की प्रावीण्य सूची में आने वाले मेधावी छात्रों ने हेलीकाप्टर जायराइड किया। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय  सिंह टेकाम ने हरी झंडी दिखाकर हेलीकाप्टर को रवाना किया। 2023 की वार्षिक प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले 78 छात्र छात्राएं ने हेलीकाप्टर जॉयराइड किया। वहीं 2022 में प्रावीण्य सूची के आने वाले 125 मेधावी विद्यार्थियों को भी मौका मिला।

रात भर सो नहीं पाया, हेलीकॉप्टर में बैठा और बहुत मजा आया

जशपुर जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा बारहवीं के छात्र, देवकुमार देवांगन ने कहा कि मैं आज रातभर सो नहीं पाया, बार-बार घड़ी देख रहा था, कब सुबह होगी और कब मैं हेलीकॉप्टर में बैठूंगा। आखिरकार  मैं हेलीकॉप्टर में बैठा और बहुत मजा आया। देव ने बताया कि जबसे मुझे यह ख़बर मिली थी मैं बहुत खुश था कि कब यह दिन आयेगा। मेरे परिवार में सभी लोग खुश है इसका कारण है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जिन्होंने हमें मौका दिया हेलीकॉप्टर में घूमने का।

मुझे यह मौका मिला मैं बहुत खुश हूं

विशेष पिछड़ी जनजाति की छात्रा गायत्री धनुषधारी, कक्षा बारहवीं की छात्रा है। उसने 85.02% के साथ परीक्षा प्रथम की है। गायत्री अमरतरा हायर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा है। गायत्री ने बताया कि हेलीकॉप्टर में बैठकर सपना सच होने जैसा लग रहा। मैं इस पल को कभी नहीं भूलूंगी। मेरा पूरा परिवार बहुत खुश है। मैं नीट की तैयारी करके डॉक्टर बनना चाहती हूं। गायत्री गरियाबंद जिले के ग्राम तेरेंगा में रहती है, माता-पिता दोनों किसान हैं।

आज का दिन कभी नहीं भूलूंगी

एन कुमारी बैगा, कक्षा दसवीं88.16% अंक के साथ प्रथम आई है। एन कुमारी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी विद्यालय, बोड़ला की छात्रा हैं। एन कुमारी कबीरधाम जिले के गांव मन्नाबेदी से हैं। हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती है। एन कुमारी ने बताया कि हम पांच बहन एक भाई हैं। माँ गांव के ही प्राइमरी स्कूल में रसोइया का काम करती हैं। मेरा पूरा परिवार बहुत ख़ुश है। मेरी दीदी मुझे यहां लेकर आई है। मैं नीट की तैयारी करके डॉक्टर बनना चाहती हूं।

डॉक्टर बनना चाहती है सुनीता

सुनीता बैगा, कक्षा बारहवीं74.08% अंक के साथ प्रथम आई है। सुनीता स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी महाविद्यालय की छात्रा हैं। सुनीता नवगठित जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर से यहां आई है, सुनीता ने बताया कि हम 3 बहन और एक भाई हैं। मैं आगे डॉक्टर बनना चाहती हूं इसके लिए नीट की कोचिंग भी कर रही हूं। हेलीकॉप्टर जॉयराइड को लेकर अपने अनुभव में सुनीता ने बताया कि बहुत अच्छा लग रहा है। मैं पहली बार हेलीकॉप्टर में बैठी हूं। मेरे परिवार का कोई भी सदस्य अब तक हेलीकॉप्टर में नहीं बैठे हैं।

एयरोस्पेस के क्षेत्र में जाना चाहती है प्रतिज्ञा

प्रतिज्ञा जुर्री, कक्षा बारहवीं84.06% अंक के साथ प्रथम आई है। प्रतिज्ञा के माता-पिता श्रमिक हैं, रोजी-मजदूरी कर गुजर-बसर करते हैं। प्रतिज्ञा नारायणपुर जिले के जीवलापदर गांव से हैं, वह नारायणपुर में स्थित रामकृष्ण मिशन स्वामी विवेकानंद विद्यापीठ की छात्रा हैं। प्रतिज्ञा ने हेलिकॉप्टर जॉयराइड के अपने अनुभव में बताया कि इतनी दूर रहकर कभी मन में ये बात नहीं आई कि हेलीकॉप्टर में सवार होउंगी, लेकिन मुख्यमंत्री ने बड़ी खुशी दे दी। बहुत मजा आ रहा है। 

मैंने कभी नहीं सोचा था कि हेलीकॉप्टर में बैठ सकूंगी

दीपिका, कक्षा दसवीं, 78.33%  अंक के साथ प्रथम आई है। दीपिका के माता-पिता किसान हैं, खेती-किसानी करते हैं।  दीपिका धमतरी जिले के ग्राम गीतकारगुड़ा में रहती है और उसने दसवीं की परीक्षा फरसिया में स्थित शासकीय विद्यालय में पढ़कर उत्तीर्ण की है। दीपिका बताती हैं कि आज बहुत अच्छा लग रहा है, मैं बहुत खुश हूं, मैंने कभी नहीं सोचा था कि हेलीकॉप्टर में बैठ सकूंगी, मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद उन्होंने मुझे यह मौका दिया।