रायपुर

नौकरी के नाम पर ठगी और सेटिंग के बीच... रायपुर पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर... तो CGPSC ने तोड़ी चुप्पी

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में सरकारी नौकरियों के लिए दरवाजे खोल रखे हैं। दर्जनों विभागों में सरकारी भर्तियां निकाली हुई हैं। कुछ जगहों पर सीधी भर्ती चल रही है तो कहीं व्यापम और CGPSC के जरिए परीक्षा ली जा रही है। इन सबके बीच एक बड़ा दावा यह भी कि लोग पैसे लेकर इन नौकरियों में सेटिंग करवाने का दावा कर रहे हैं। तो दूसरी तरफ CGPSC पर आरोप लगा है कि सेटिंग के जरिए नौकरी बांटने का काम किया जा रहा है। 

इस मामले को लेकर CGPSC ने चुप्पी तोड़ी है, तो नौकरी के नाम पर हो रही ठगी को लेकर राजधानी पुलिस को हेल्पलाइन नंबर जारी करना पड़ा है। पुलिस ने मोबाइल नंबर 9479191099 जारी किया है, जिसमें इस तरह की सेटिंग करने कर नौकरी दिलाने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराए जाने की अपील की है। 

CGPSC पर लग रहे आरोपों के बाद अब लोक सेवा आयोग ने एक सूचना जारी की है। लोक सेवा आयोग के अवर सचिव के हस्ताक्षर से जारी की गई इस सूचना में आरोपों का खंडन किया गया है। लंबे समय तक चुप्पी साधे रहने के बाद अब सूचना के जरिए आयोग ने अपना पक्ष रखा है।

PSC की ओर से जारी सूचना 
लिखा गया है कि- आयोग के संज्ञान में यह तथ्य आया है कि विगत कुछ दिनों से आयोग के द्वारा की जा रही भर्ती प्रक्रिया पर कुछ सोशल मीडिया व प्रिंट मीडिया माध्यम में आधारहीन तथ्यों के आधार के आधार पर प्रश्न चिन्ह लगाए जा रहे हैं । इस कारण से आयोग को यह सूचना पत्र जारी करना पड़ रहा है। आयोग एक संवैधानिक संस्था है एवं आयोग के द्वारा की जा रही भर्तियां संबंधित विभाग के मांग पत्र व उसके भारतीय नियमों के प्रक्रिया नियम 2014 के तहत की जाती है । आयोग की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण रूप से नियमों के आधार पर होती है । छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग सभी अभ्यर्थियों को सलाह देता है कि वह किसी भी भ्रामक समाचार से विचलित ना हो और अपनी आगामी परीक्षाओं हेतु तैयारी जारी रखें।

रायपुर और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी की खबरें आ रही हैं। बीते 2 दिनों में रायपुर में 2 बड़े मामले सामने आए जिसमें वन विभाग और खाद्य विभाग में नौकरी लगवाने के नाम पर 10 लाख से ज्यादा की वसूली की गई। पिछले महीने कांग्रेस का एक कार्यकर्ता भी ऐसे ही मामले में रायपुर से गिरफ्तार किया गया। अब इन परिस्थितियों को देखते हुए रायपुर की पुलिस को हेल्पलाइन नंबर जारी करना पड़ा है

सोशल मीडिया पर युवाओं से अपील करते हुए पुलिस ने कहा है कि यदि कोई भी व्यक्ति छत्तीसगढ़ शासन के किसी भी विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देता है या पैसों की मांग करता है तो रायपुर पुलिस के मोबाइल नंबर 9479191099 पर कॉल या व्हाट्सएप पर सूचना दें। पुलिस ने शिकायकर्ता की पहचान गोपनीय रखने का दावा किया है। रायपुर पुलिस कोशिश कर रही है कि नौकरी के नाम पर बढ़ते ठगी के मामलों पर नकेल कसी जा सके।