रायपुर

रविशंकर और विवेक मिल रही ‘प्रेरणा’…. दिव्यांग फिर भी रक्तदान करने में नहीं रहते पीछे

रायपुर।  समाज सेवा और लोगों की मदद करने के लिए मन में ठान लिया जाए तो जीवन की कोई परेशानी और तकलीफ आपके आड़े नहीं आती है। मदद चाहे जैसी भी हो, आर्थिक, सामाजिक, शारीरिक, मानसिक। आप ने अगर अपने मन में ठान लिया तो आप उसे पाकर रहेंगे। राजधानी के दो दिव्यांग युवक आज कई लोगों के लिए प्रेरणा बने रहे है। यह दोनों युवक यूं तो विकलांग है, रक्तदान करने की बात आई तो कभी पीछे नहीं रहे। दोनों ही तन, मन और बृद्धि से इतने मजबूत है कि इनकी दिव्यांगता इनके हौसलों का मार्ग कभी रोक नहीं पाई। 

राजधानी स्थित सिटी ब्लड बैंक के संचालक डा. मनोज लांजेवार ने बताया कि बीते दिनों अमलीडीह स्थित एसएसएसडी धाम में रक्तदान शिविर लगाया गया था। जहां दिव्यांग विवेक सेवानी ने पहुंच रक्तदान किया। विवेक ने बताया कि एक ट्रेन एक्सीडेंट में उनका दोनों पैर कट गया था। आज भाई के कहने पर पहली बार रक्तदान करने आया, रक्तदान करके अच्छा लगा। डा. साहब ने भी मुझे मोटीवेट किया। 

डा. लांजेवार ने बताया कि 26 जून की रात तेज बारिश के बीच रेनकोट पहनकर ट्राइसिकल में सिटी ब्लड बैंक पहुंच दिव्यांग रविशंकर देवांगन ने अपना 46वां रक्तदान किया। 26 जून को एक मरीज को प्लेटेल्ट चाहिए था। तेज बारिश के कारण रक्तदाना नहीं आ पा रहे थे। इसकी सूचना जब रविशंकर देवांगन को मिली तो वे रात में ब्लड बैंक पहुंचे और रक्तदान किया। ब्लड बैंक के स्टाफ और मरीज के परिजनों ने रविशंकर के जज्बे को सलाम किया।  

डॉ. लांजेवार ने कहा हम एक सुशिक्षित समाज के जागरूक लोग हैं और हमें रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित करने की दिशा में गंभीरता से काम करना चाहिए। रक्तदान करने से स्वास्थ्य गत फायदे भी होते है।