रायपुर

RSU का यूसिक सेंटर बना ‘स्किल डेवलपमेंट सेण्टर’.... परिसर के बाहर के छात्रों के लिए भी उपलब्ध

रायपुर। राजधानी स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के अंतर्गत स्थापित  यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेण्टर (USIC) को क्रियाशील बनाकर स्किल डेवलपमेंट सेण्टरके रूप में पुनर्स्थापित किया गया है। यह परिसर के छात्रों के साथ-साथ बाहर के छात्रों को भी ट्रेनिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। बतादें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की 5 वीं पंच-वर्षीय योजना में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के अंतर्गत वर्ष 1978 में यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेण्टर को स्थापित किया गया था। विगत कई वर्षों से उपेक्षित एवं बंद पड़ा था।

इस यूसिक: स्किल डेवलपमेंट सेण्टरमें प्रारम्भिक रूप से लेथ-मशीन, मिलिंग-मशीन, शेपर-मशीन, वेल्डिंग-मशीन और ग्राइंडिंग-मशीन पर ट्रेनिंग प्रदान किये जाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। भविष्य में इस रोजगार-प्रदायी स्किल-सेण्टर में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिकल मशीनों, ग्लास-ब्लोइंग मशीन तथा इलेक्ट्रॉनिक-सर्किटस पर भी ट्रेनिंग प्रारम्भ किये जाने की योजना है।

भौतिकी-अध्ययनशाला की अध्यक्षया प्रो. नमिता ब्रह्मे ने बताया कि छात्रों को कौशल विकास के साथ स्वावलम्बी बनाने की दिशा में विश्वविद्यालय का यह प्रारम्भिक प्रयास है। वर्तमान में उपलब्ध मशीनों पर ट्रेनिंग प्राप्त करने के उपरान्त छात्र विभिन्न मैकेनिकल-वर्कशॉपस में रोजगार के अवसर प्राप्त करने के अतिरिक्त स्वरोजगार की दृष्टि से छोटे पैमाने पर अपना स्वयं का वर्कशॉप संचालित करने की क्षमता प्राप्त कर सकेंगें।

प्रो. नमिता ब्रह्मे ने यह भी बताया कि प्रारंभिक रूप से इस यूसिक: स्किल डेवलपमेंट सेण्टरमें परिसर में अध्यनरत छात्रों के अतिरिक्त बाहर के 10 छात्रों को भी ट्रेनिंग उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। भविष्य में वाह्य-छात्रों की जागरूकता एवं मांग के आधार पर वाह्य-छात्रों के लिए उपलब्ध सीटों में वृद्धि पर विचार किया जायेगा। यूसिक: स्किल डेवलपमेंट सेण्टरमें उपलब्ध करायी जा रही मशीनों पर ट्रेनिंग के लिए प्रवेश प्राप्त करने वाले परिसर के छात्रों के लिए एक माह के ट्रेनिंग-प्रोग्राम के लिए पन्द्रह-सौ तथा वाह्य-छात्रों के लिए पच्चीस-सौ रुपये फीस निर्धारित की गयी है।

एक माह का ट्रेनिंग प्रोग्राम सफलतापूर्वक समाप्त करने पर छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा ट्रेनिंग-सर्टिफिकेटभी प्रदान किया जायेगा। यूसिक: स्किल डेवलपमेंट सेण्टरमें ट्रेनिंग के लिए प्रथम बैच में प्रवेश प्राप्त करने के लिए छात्र को विश्वविद्यालय वेबसाइट के नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध सूचना से अवगत होते हुए प्रवेश-फार्म को भर कर 10 जुलाई 2023 तक परिसर की भौतिकी-अध्ययनशाला में जमा करना होगा।