खेल

विश्व मुक्केबाजी में नीतू ने पक्का किया पहला पदक... प्रतिद्वंदी पर जमकर बरसाई मुक्कों पर मुक्के... गोल्ड मैडल जीतने की जिद

राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन नीतू घनघस ने बुधवार को महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप के क्वाटर फाइनल मुकाबले में शानदार सफलता हासिल कर पहला मैडल पक्का कर लिया है। इसके साथ ही नीतू ने विश्व मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

नीतू घनघस ने जापान की मडोका वाडा को आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट) से हराकर 48 किग्रा वर्ग में अपने क्वार्टर फाइनल बाउट में खुद और भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। आरएससी के फैसले से नीतू ने टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी तीनों मैच जीते हैं। रैफरी को लड़ाई खत्म करनी पड़ी और नीतू के पक्ष में फैसला सुनाया, क्योंकि आक्रामक भारतीय ने अपने प्रतिद्वंदी पर जोरदार मुक्के बरसाए।

नीतू ने आरएससी के खिलाफ अपनी पिछली बाउट भी जीती थी और जापानी फाइटर पर उसके हमले से यह स्पष्ट था कि वह पीली धातु को आगे बढ़ाने का इरादा रखती थी। अपने राउंड ऑफ़ 16 मैच में आरएससी द्वारा पहले दौर की जीत के बाद, नीतू ने ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा को हराया और आत्मविश्वास के साथ अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया।
 
 

मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत ज़रीन, साक्षी चौधरी, मनीषा मौन, जैसमीन लाम्बोरिया, लवलीना बोर्गोहेन, स्वीटी बूरा और नूपुर श्योराण सहित सात भारतीय मुक्केबाज़ दिन के अंत में अंतिम चार चरणों में पहुंचने की कोशिश करेंगे।