खेल

विश्व के दो धाकड़ बल्लेबाज होंगे आमने—सामने... भारत के चैम्पियन बनने की उम्मीद... तो रोमांचक मैच के आसार

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टक्कर होनी है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर 7 जून से खेला जाएगा। भारत ने इस साल हुए टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से शिकस्त दी थी, जिसके चलते वह नए उमंग के साथ मैदान पर उतरेगा। वैसे ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लिश परिस्थितियों में हराना आसान नहीं रहने वाला है।

इस मुकाबले में दो धुरंधरों पर सबकी निगाहें रहेंगी। एक हैं भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और दूसरे ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप-कप्तान स्टीव स्मिथ। फाइनल मैच में कोहली और स्मिथ अपनी-अपनी टीमों के लिए काफी अहम साबित होंगे। इन दोनों बल्लेबाजों के पास इस फाइनल मुकाबले के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का भी मौका है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैचों में स्टीव स्मिथ और विराट कोहली के नाम 8-8 शतक हैं। फिलहाल दोनों खिलाड़ी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में फिलहाल रिकी पोंटिंग और सुनील गावस्कर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। ऐसे में कोहली और स्टीव स्मिथ के पास पोंटिंग-गावस्कर को पीछे छोड़ने का मौका है। अब देखना होगा कि दोनों खिलाड़ियों में सबसे पहले कौन पोंटिग-गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ता है?

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (11) लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल लगाया था। कोहली के पास अब लगातार दूसरा शतक लगाने का भी मौका है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल मुकाबले में रिजर्व-डे (12 जून) भी रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में पहला और टीम इंडिया ने दूसरा पोजीशन हासिल करके फाइनल में एंट्री ली थी। वैसे भी दोनों टीमें एक तरीके से फाइनल में जगह बनाने की हकदार भी थीं क्योंकि आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया पहले और ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर है। फैन्स को उम्मीद है कि टॉप-2 टीमों के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में गेंद और बल्ले के बीच रोमांचक जंग होगी।

टीम इंडिया इस फाइनल मुकाबले को जीतकर पिछले 10 साल से चले आ रहे 'आईसीसी ट्रॉफी' के सूखे को खत्म करना चाहेगी. भारत ने आखिरी बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में आईसीसी ट्रॉफी जीता था. तब उसने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को मात दी थी. उसके बाद से किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया चैम्पियन नहीं बन पाई है.