छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में झुलसा रही गर्मी... दो और दिनों के लिए येलो अलर्ट... प्रदेश में हीट स्ट्रोक के हालात

गर्मी इस समय अपने पूरे चरम पर पहुंच चुकी है। पूरा भारत इस समय भीषण गर्मी की चपेट में हैं। छत्तीसगढ़ में तो गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में गर्मी का प्रभाव सबसे अधिक देखने को मिल रहा है, हालांकि गनीमत ये है कि गर्मी के कारण प्रदेश में अभी तक एक भी मौत नहीं हुई है।

छत्तीसगढ़ में मॉनसून की देरी ने बढ़ाया पारा
छत्तीसगढ़ में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। दरअसल इस भीषम गर्मी की वजह मॉनसून में देरी को बताया जा रहा है। मॉनसून अपने तय समय से पीछे हो गया है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ में अभी तक बारिश नहीं हुई है। हालांकि छिटपुट बूंदाबांदी जरूर हुई है जिसकी वजह से गर्मी और उमस में और इजाफा हुआ है।

हीट स्ट्रोक के हालात
दरअसल रायपुर मौसम विभाग से लोगों को मॉनसून(Mansoon) की दस्तक की खबर का इंतजार था, लेकिन रायपुर मौसम विभाग ने हीट स्ट्रोक को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के बिलासपुर (Bilaspur), रायपुर(Raipur) और दुर्ग (Durg) संभाग के अनेक स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

ये सिलसिला अगले 2 और दिनों तक जारी रहेगा। यानी आने वाले दिनों में 45 डिग्री वाली चिलचिलाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल होने वाला है। आगामी दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में रात का तापमान (Temperature) भी 30 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है जो सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।