शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

मुरझाई हुई थी भाजी... महज दो मिनट में लौट आई ताजगी... सेहत के साथ केमिकल खिलवाड़

हरी—भरी और ताजगी से भरपूर तरकारी हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। लोग सेहत के लिए कीमत के साथ समझौता नहीं करना चाहते, इसलिए ताजी सब्जियां खरीदने में लोगों की दिलचस्पी कहीं ज्यादा होती है, पर ताजगी की आड़ में किस तरह का घिनौना खेल हो रहा है, उसका ताजा उदाहरण सामने आया है। 
 
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दिखाया गया है कि पूरी तरह से मुरझाई हुई भाजी तरकारी को एक शख्स केमिकल वाले पानी में डूबाता है। उसे दो मिनट के लिए वह खुले में रख देता है, जिसके बाद वही मुरझाई हुई भाजी ऐसे खिल जाती है, जैसे एकदम ताजी हो। पर हकीकत यह है कि उस भाजी के खिले होने के पीछे वजह केमिकल है, जिसे खाने के बाद शरीर के भीतर जो केमिकल लोचा होगा, उसका दुष्परिणाम कितना भयानक होगा, इस बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। 
 

दरअसल, यह सच्चाई है। आज के दौर में मौसम के मुताबिक ना तो फल मिलते हैं, ना ही सब्जी—तरकारी। बल्कि कोई भी सब्जी, भाजी या फल हर मौसम में बाजार में मौजूद रहते हैं। वास्तव में यह सब केमिकल की वजह से  ही संभव हो पा रहा है, जिसकी वजह से सेहत बनने की जगह खराब हो रहा है। लोग तरह—तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं और मेहनत की कमाई अस्पतालों और मेडिकल स्टोर्स में बहाने के लिए मजबूर हैं।