शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

सप्ताहभर की थकान होगी दूर... या फिर तनाव और तंगी में बीतेगा दिन... पढ़िए आज का राशिफल

मेष राशि (Aries) — दफ्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वह काम करें, जिन्हें आप वाकई पसंद करते हैं, जिससे आप अपने आप को काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे। बीते दिनों में जितना धन आपने कल को बेहतर बनाने के लिए इन्वेस्ट किया था, कल उसका फायदा मिल सकता है। परिवार वालों का हंसी मजाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और खुशनुमा बना देगा।

वृषभ राशि (Tauras) — अपने वजन पर नजर रखें और जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। किसी करीबी से आपका झगड़ा हो सकता है, जिसमें आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना है, नहीं तो आप किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। सरकारी क्षेत्रों से आपको लाभ मिलेगा। अगर आपका कोई कार्य अटका हुआ है, तो उसको पूरा कराने में आपका अच्छा खासा धन खर्च हो सकता है। 

मिथुन राशि (Gemini) — लंबे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन खुशनुमा कर देंगे। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपका दु:ख बर्फ की तरह पिघल जाएगा। बेवजह की उलझन से दूर होकर कल आप किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं।

कर्क राशि (Cancer) — याद रखिए अगर समय की कदर नहीं करेंगे, तो इससे आपको ही नुकसान होगा। आपकी बीती जिंदगी का कोई राज आपके जीवन साथी को उदास कर सकता है। आप शांत और तनाव रहित रहें। अपनी रचना धर्मिता को नया आयाम देने के लिए अच्छा दिन है। कुछ ऐसे विचार आ सकते हैं, जो वाकई जबरदस्त और सर्जनात्मक हो।

सिंह राशि (Leo) — बिना बताए कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है, जिसके बारे में जानकर आपको आश्चर्य भी होगा और खुशी भी होगी। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियों में सहभागिता काफी मानसिक दबाव पैदा कर सकती हैं। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात कल किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरूर जान ले कि कहीं वह शख्स किसी के साथ रिश्ते में ना हो।

कन्या राशि (Virgo) — बिना किसी की मदद के भी आप धन कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं। बस आपको खुद पर विश्वास करने की जरूरत है। रात को जीवनसाथी के साथ खाली वक्त बिताते समय आपको लगेगा कि आपको उन्हें और भी वक्त देना चाहिए। इस बात की प्रबल संभावना है, कि आपके आसपास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा कराने का प्रयास करेंगे तथा बाहरी लोगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा।

तुला राशि (Libra) — रुके हुए धन को प्राप्त करेंगे। अपने सभी कार्यों को जो धन के कारण अटक गए थे, उन्हें पूरा करेंगे। धीरे-धीरे सेहत में सुधार होगा। आप खुद को एक नए रोमांचक हालात में पाएंगे। जो आपको आर्थिक फायदा पहुंचाएंगे। बच्चे उम्मीदों पर खरे न उतरकर, आपको निराश कर सकते हैं। सपनों को साकार करने के लिए उन्हें प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) — जीवन के बुरे दौर में पैसा आपके काम आएगा, इसलिए अपने पैसे की बचत करने के बारे में विचार करें नहीं तो आपको दिक्कतें हो सकती हैं। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आप से मदद ले सकते हैं। आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको खास होने का अनुभव कर आएगा। इन लम्हों का पूरा लुत्फ उठाएं। कल अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे।

धनु राशि  (Sagittarius) — याद रखें कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग निवास करता है। अपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है, जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। आपको पैसों की जरूरत होगी लेकिन वह आपको मिल नहीं पाएगा। परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। 

मकर राशि (Capricorn) — कोई पुराना मित्र कल आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी मदद करते हैं, तो आप के आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की जरूरत है। जिंदगी की भाग दौड़ में आप खुद को खुशनसीब पाएंगे क्योंकि आपका हमदम वाकई सबसे बेहतरीन है। किसी परिचित की दखलअंदाजी आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर सकती हैं, सावधानी बरतें। सकारात्मक सोच जिंदगी में गजब का जादू कर सकती है।

कुंभ राशि (Aquarius) — जीवन साथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है। बेकार का तनाव लेने की जरूरत नहीं है, जिंदगी का एक बड़ा सबक इस बात को मान लेना है कि बहुत सी चीजों को बदलना नामुमकिन है। आपके ईमानदार और जिंदादिल प्यार में जादू करने की ताकत है। जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आप अपने लिए पर्याप्त समय निकालेंगे और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे।

मीन राशि (Pisces) — निजी मसले नियंत्रण में रहेंगे। ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं, इससे आपके मन को शांति मिलेगी। जीवनसाथी से आपको अपने दिल की सारी बातें करने का भरपूर समय मिलेगा। घर पर कल आपके अच्छे गुणों की चर्चा हो सकती है। मकान, प्लॉट को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। संतान को अच्छी नौकरी मिलने से माता-पिता काफी खुश नजर आएंगे।