शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

आ रहा है गंगा दशहरा... साथ होंगे तीन शुभ योग... कैसे मनाएं, क्या करें, कैसे मिलेगा पुण्य फल... पढ़िए

गंगा दशहरा ज्‍येष्‍ठ मास के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। दान-पुण्‍य की दृष्टि से इसका विशेष महत्‍व होता है। निर्जला एकादशी से एक दिन पहले यानी कि 30 मई को गंगा दशहरा है। इस दिन पवित्र गंगा नदी में स्‍नान करने और जरूरतमंद लोगों को दान करने का विशेष धार्मिक महत्‍व होता है। मान्‍यता के अनुसार इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इस दिन गंगा नदी में स्‍नान करने से आपके सारे पापों का अंत होता है।

गंगा दशहरा पर बने हैं ये शुभ योग
गंगा दशहरा का पर्व इस बार 3 शुभ योग के बीच में मनाया जाएगा। इस दिन रवि योग, स‍ि‍द्धि योग और धन योग का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही ज्‍योतिष में भौतिक सुखों के कारक माने जाने वाले शुक्र ग्रह का गोचर भी कर्क राशि में हो रहा है और इस प्रकार से धन योग भी इस दिन बन रहा है। इन शुभ संयोग के बीच में गंगा दशहरे का महत्‍व और बढ़ गया है। इस दिन दान करने से आपके घर में सुख समृद्धि और धन वैभव बढ़ता है।

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त
ज्‍येष्ठ मास के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि का आरंभ 29 मई को सुबह 11 बजकर 49 मिनट पर होगा और इसका समापन 30 मई दिन मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 7 मिनट पर होगा। उदया तिथि की मान्‍यता के अनुसार गंगा दशहरा 30 मई को मनाया जाएगा।

गंगा दशहरा का महत्‍व
गंगा दशहरा को लेकर यह धार्मिक मान्‍यता है कि इस दिन ही मां गंगा स्‍वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थीं। गंगा दशहरा पर पवित्र गंगा नदी में स्‍नान जरूर करना चाहिए। अगर आपके लिए ऐसा कर पाना संभव न हो तो आपको घर पर ही स्‍नान करते हुए पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान कर लेना चाहिए। इस दिन मां गंगा की पूजा-अर्चना की जाती है।

 

गंगा दशहरा पर इन वस्‍तुओं का करें दान
गंगा दशहरे के पर्व पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करने का विशेष महत्‍व होता है। ऐसा कहा जाता है कि गंगा दशहरा पर दान की जाने वाली वस्‍तुओं की संख्या 10 होनी चाहिए। इस दिन आप 10 फल, 10 पंखे, 10 सुराही, 10 छाते या फिर 10 हिस्‍से अन्‍न का दान कर सकते हैं। गंगा दशहरे पर कुछ लोग अपने घर में हवन पूजन करवाते हैं। कहते हैं इस दिन हवन करने से आपके घर से हर प्रकार की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है।