शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

काला पड़ गया हो गर्दन, कोहनी या घुटना... बस, घर पर कर लें यह काम... खुश कर देगा नतीजा

महिला हो या पुरुष चेहरे की खूब केयर करते हैं, रोजाना सुबह शाम फेस वॉश करते हैं लेकिन गर्दन की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में इसपर धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है औऱ ये काला पड़ने लगता है। ये ना सिर्फ देखने में भद्दा लगता है बल्कि इससे चेहरे की खूबसूरती भी दबने लगती है। ऐसे में लोग स्किन वाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गर्दन का कालापन ज्यों का त्यों बना रहता है। अगर आपकी भी गर्दन काली पड़ गई है तो आप को हम कुछ घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिससे कालेपन की समस्या दूर हो सकती है।

1. बेसन और नींबू का पेस्ट लगाने से गर्दन का कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को काले पड़ चुके गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे स्क्रब करते हुए साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपके डार्क नेक को गोरा बना सकता है।

2. शहद और नींबू का पेस्ट भी काली गर्दन को साफ करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए शहद नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर अप्लाई करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक गर्दन पर ही रहने दें। इस के बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर ले।

3. हल्दी और दूध से भी डार्क नेक ट्रीटमेंट की जाती है। इस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दूध और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पैक को गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर 15 मिनट बाद स्क्रब करते हुए इसे धो लें। हफ्ते भर इसे इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

4. हल्दी और दही का पैक लगाकर भी गर्दन पर जमा मैल हटाया जा सकता हैं। इसके लिए एक चम्मच दही, दो चुटकी हल्दी, दो से तीन बंदे नींबू का रस, दो से चार चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से गर्दन को धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी गर्दन साफ होने लगेगी।

5.टमाटर के इस्तेमाल से भी गर्दन के कालेपन को दूर किया जाता है क्योंकि इसमें स्किन लाइटनिंग गुण पाए जाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओटमील (जई का दलिया), चार से पांच चम्मच दूध और एक पीसा हुआ टमाटर। सभी को अच्छी तरीके से मिला लें और इसे गर्दन पर लगा लें, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो गर्दन को साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक का उपयोग करने से आपकी समस्या दूर होगी।