शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

कहीं आप भी तो नहीं करते... ब्रेड से अपने दिन की शुरुआत... तो यह खबर आपके लिए काम की है

कई घरों में ब्रेड लाइफस्टाइल और डाइट का अहम हिस्सा बन गया है। ऑफिस के लिए लंच बॉक्स तैयार करना हो या बच्चों के स्कूल का टिफिन तैयार करना है। वह ब्रेड को ज्यादा प्रिफर करते हैं। कुछ लोग तो घर का पका खाना ही देना पसंद करते हैं लेकिन वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ब्रेड हल्का ब्रेकफास्ट है और यह पेट में आसानी से पच भी जाता है। ब्रेड दिन प्रतिदिन हमारी मॉर्डन लाइफस्टाइल का इतना अहम हिस्सा हो गया है कि यह किसी भी ग्रॉसरी शॉप में आसानी से मिल जाएगा। कुछ लोगों का मानना है कि ब्रेड में कार्ब्स कम होते हैं इसलिए यह हेल्थ को नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन क्या यह सच है? आज हम जानेंगे कि ब्रेड खाना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं? 

खाली पेट ब्रेड न खाएं
मार्केट से लेकर घर में ब्रेड को लेकर कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं। ब्रेड की खासियत भी कम नहीं है कि कम कीमत में यह किसी के लिए बेस्ट खाना हो सकता है। Grains Food Foundation के मुताबिक ब्रेड में फोलेट, फाइबर, आयरन, बी विटामिन और बहुत कुछ होता है, लेकिन खाली पेट सिर्फ ब्रेड खाना आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एकदम ब्रेड को खराब बोल सकते हैं क्योंकि कई ऐसी डाइटिशियन हैं जो ब्रेड को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए कहती हैं। लेकिन व्हाइट ब्रेड की जगह पर मल्टी ग्रेंन्स वाले ब्रेड या ब्राउन ब्रेड फायदेमंद होते हैं। 

ब्रेड में होते हैं ये पोषण तत्व
कैलोरी: 82
प्रोटीन: 4 ग्राम
कुल वसा: 1 ग्राम
फैट: 0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 14 ग्राम
फाइबर: 2 ग्राम
चीनी: 1 ग्राम

बढ़ सकता है हाई ब्लड शुगर
रोजाना खाली पेट ब्रेड खाने से आपका शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ सकता है। इसका हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। ब्रेड में एमाइलोपेक्टिन ए होता है जो शुगर लेवल बढ़ाता है। रोजाना खाने से डायबिटीज, गुर्दे की पथरी और दिल की बीमारी भी हो सकती है। 

खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है
विटामिन E और फाइबर जो शायद ही ब्रेड में होते हैं। जिसकी वजह इसे रोजाना खाया जाए तो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है।  

 

बढ़ने लगता है वजन
रोजाना ब्रेड खाने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। शुरुआत होती है आपको सबसे पहले कब्ज होगा। आगे जाकर मेटाबॉलिक रेट कम होगा, जिसके बाद शरीर में प्रोटीन और फैट जमा होने लगेगा और कार्बोहाइड्रेट चीनी में बदलने लगेगा। इसी कारण वजन बढ़ने लगता है। सफेद ब्रेड तो वजन बढ़ाने का मुख्य कारण है।