शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

रोजाना के आहार में शामिल... इन चीजों से किडनी को पहुंचता है नुकसान... वक्त रहते शुरु कर दें परहेज

हेल्थ डेस्क। जीवन के लिए भोजन आवश्यक है। फिर चाहे वह सादा हो या फिर मसालेदार, यह अपनी—अपनी रूचि पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर अधिकांश लोग रोटी, सब्जी, दाल, चावल के साथ दही या सलाद खाना पसंद करते हैं, पर चटोरों की संख्या भी देश में कम नहीं है। पर यहां पर विषय यह नहीं है कि किसे कौन सा खाना अच्छा लगता है। 

दरअसल, चर्चा इस बात की है कि सेहत का ख्याल कैसे बेहतर रखा जा सकता है। खासतौर पर लीवर और किडनी का। क्योंकि हमारे शरीर में किडनी एक ऐसा अंग है, जो खाए हुए अपशिष्ट को बाहर निकालकर हमारी सेहत के प्रति वफादारी निभाता है, लेकिन इंसान उस किडनी के प्रति उतना वफादार नहीं होता, जिसकी वास्तव में जरुरत है। 

बड़ी संख्या में लोग भोजन में अलग से नमक लेकर खाना पसंद करते हैं। सही मायने में हमारे शरीर को नमक की बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती, बल्कि सामान्य तौर पर डाला गया नमक भी ज्यादा ही होता है। इससे किडनी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है, जो देर—सवेर अपना असर दिखाएगा ही, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। इसी तरह चीनी यानी शक्कत भी किडनी की सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता।

डेयरी प्रोडक्ट, जैसे कि दूध, दही, पनीर के अलावा दूध से बनी मिठाईयां, स्वाद में भले ही अच्छी लगती हैं, लेकिन इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन किडनी के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में दूध के उत्पादों का सीमित उपयोग ही सेहत के लिए अच्छा माना जा सकता है। 

आज के समय में नॉनवेज के शौकीनों की तादाद काफी बढ़ चुकी है। अधिकांश लोग सप्ताह में 5 दिन नॉनवेज का सेवन करते हैं, जो उनके दो दिवसीय शाकाहारी होने पर बहुत ही ज्यादा भारी है। दरअसल, नॉनवेज खाने के बाद उसे पचाने के लिए शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है, ऐसे में सीधा नुकसान किडनी को पहुंचता है, जो बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है।