शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

हनुमान जयंती के दिन क्या क्या ना करें

डेस्क | हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में हनुमान जी का जन्म उत्सव का बहुत महत्व है। इस दिन पवनसुत हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि आती है।

इस दिन कई भक्त व्रत और पूजा करते हैं। हनुमान जी की पूजा के नियम थोड़े कठिन होते हैं। परन्तु उनका पालन करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है। इस कारण आइए जानते हैं हनुमान जी के जन्मोत्सव के दिन कौन से कार्य वर्जित हैं।

हनुमान जन्मोत्सव के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। इस दिन हनुमान जी का ध्यान करना चाहिए। वामकुक्षी लेने से बचें।

इस दिन शाकाहारी भोजन करना चाहिए। व्यसन न करें। ऐसा करने से हनुमान जी की पूजा पूर्ण नहीं होती है।

हनुमान जी की खंडित मूर्ति या चित्र की पूजा न करें। इस दिन उस मूर्ति को बहते जल में विसर्जित करके नई मूर्ति स्थापित कर उसकी पूजा की जा सकती है।

हनुमान जी की पूजा करते समय सफेद या काले कपड़े न पहनें। इसकी जगह लाल, केसरिया या पीले रंग के कपड़े पहनें।

अगर आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो गई है और सूतक लगा हुआ है तो हनुमान जयंती पर व्रत या पूजा न करें। इसके बजाय घर पर रहकर मारुति स्तोत्र या हनुमान चालीसा का मानसिक पाठ करें।

हनुमान जी की पद सेवा न करें। क्योंकि वह खुद को राम का सेवक मानते हैं। अगर आप पद्यपूजा करना चाहते हैं तो आप भगवान राम की पादुकाएं की कर सकते हैं और हनुमान जी की पूजा कर उन्हें चने की दाल, गुड़, बूंदी की कलछी, इमरती आदि चढ़ा सकते हैं।

हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं इसलिए यदि संभव हो तो महिलाएं हनुमान जी को दूर से ही प्रणाम करें, मूर्तियों को छूने से बचें | 

अगर इन छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए जिसका फल आपको अवश्य ही मिलेगा।