शिक्षा-कैरियर-लाइफ स्टाइल

देश के कई हिस्सों में मम्प्स वायरस का कहर.... कोरोना के बाद अब ये बना बच्चों का काल

डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ समय से लगातार मम्प्स वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मम्प्स को गलसुआ और कण्ठमाला भी कहते हैं। दिल्ली-एनसीआर समेत आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल जैसे कई राज्यों में बीते कुछ महीनों से इस वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। मम्प्स एक वायरल बीमारी है, जो ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करती है।  सरकारी डेटा के अनुसार, इस साल की मार्च 2024 तक मामलों की गणना 15,637 तक पहुंच गई है।

मम्प्स एक वायरल बीमारी  है, जो युवा, वयस्कों और बच्चों को समान रूप से प्रभावित करता है। इसमें फ्लू जैसे लक्षण, जिसमें मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, सलाइवरी ग्लैंड्स पर दर्द शामिल हैं, दिखाई देते हैं। यह बूंदों के माध्यम से फैलता है और आमतौर पर मास्क पहनकर, बार-बार हाथ धोकर पर्याप्त सावधानी बरतकर इसे रोका जा सकता है।

मम्प्स एक अत्यंत संक्रामक बीमारी है जो संक्रमित व्यक्ति के खांसते, छींकते या बात करने पर श्वासनली की बूंदों के माध्यम से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के साथ कटिबंधित संपर्क, जैसे की बर्तनों का साझा करना या प्रदूषित सतहों को छूना, भी संक्रमण को सुविधाजनक बना सकता है। वायरस सतहों पर बच सकता है और कई घंटों तक संक्रामक रह सकता है। इसके अतिरिक्त, मम्प्स से संक्रमित व्यक्तियों को अन्यों को भी वायरस फैला सकते हैं जब तक उन्हें लक्षण दिखाई नहीं देते, जिससे यह अत्यंत संक्रामक हो जाता है। इसलिए, सावधानी से इस बीमारी से बचाव की जरूरत है।

इसके प्रसार को रोकने के लिए बरती जाने वाली सावधानियां

1. टीकाकरण
मम्प्स से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका टीकाकरण है। एमएमआर (खसरा, कण्ठमाला और रूबेला) टीका नियमित रूप से बच्चों को दिया जाता है और मम्प्स से सुरक्षा प्रदान करता है। जिन वयस्कों को टीका नहीं लगाया गया है या जिन्हें मम्प्स नहीं हुई है, उन्हें टीका लगवाने पर विचार करना चाहिए।

2. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें
हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर खांसने, छींकने या शौचालय का उपयोग करने के बाद। वायरस फैलने के जोखिम को कम करने के लिए अपने चेहरे, विशेषकर अपने मुंह और नाक को छूने से बचें।

3. मुंह और नाक को ढकें
मम्प्स के लक्षण वाले व्यक्तियों को श्वसन बूंदों के प्रसार को रोकने के लिए खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को ऊतक या अपनी कोहनी से ढकने के लिए प्रोत्साहित करें।

4. अलगाव
मम्प्स से पीड़ित व्यक्तियों को दूसरों में वायरस फैलने से रोकने के लिए ग्रंथियों में सूजन आने के कम से कम पांच दिन बाद तक स्कूल, काम या अन्य सार्वजनिक स्थानों से घर पर ही रहना चाहिए।

5. निकट संपर्क से बचें
जिन व्यक्तियों को मम्प्स रोग है या जिनके संक्रमण होने का संदेह है, उनके साथ निकट संपर्क तब तक सीमित रखें जब तक कि वे संक्रामक न हो जाएं।

6. कीटाणुशोधन
संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए बार-बार छुई जाने वाली सतहों और वस्तुओं, जैसे दरवाज़े के हैंडल, काउंटरटॉप्स और खिलौनों को साफ और कीटाणुरहित करें। यह सार है